कश्मीर: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने एलओसी पर किया छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा अनावरण

कुपवाड़ा में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा लगाई गई है। मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रतिमा का अनावरण किया।

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास 41 राष्ट्रीय राइफल (मराठा एलआई) में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा लगाई गई है। मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इसका अनावरण किया। इस दौरान सीएम शिंदे ने कहा कि यह गर्व की बात है कि है जम्मू-कश्मीर के में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा लगाई गई है। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार भी उपस्थित रहे।

इससे पहले सीएम शिंदे ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की। इस मुलाकात में महाराष्ट्र के वन, सांस्कृतिक मामलों और मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार भी उपस्थित रहे। 20 अक्टूबर को मुंबई राजभवन से एक समारोह में छत्रपति शिवाजी महाराज की घुड़सवारी करते हुए की प्रतिमा का ढोल नगाड़ों और जय भवानी जय शिवाजी के नारों के बीच स्वागत किया गया।

वहां से राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने हरी झंडी दिखाकर प्रतिमा को कुपवाड़ा के लिए रवाना किया। यह यात्रा महाराष्ट्र से शुरू हुई और एक सप्ताह में लगभग 2200 किमी की दूरी तय करके कुपवाड़ा पहुंची। मार्ग में पड़ने वाले प्रमुख शहरों में ऐतिहासिक स्थलों पर पूजा-अर्चना करते हुए प्रतिमा का स्वागत भी किया गया।

इस प्रतिमा की आधारशिला इसी साल पड़वा के दिन कुपवाड़ा स्थित भारतीय सेना शिविर में रखी गई थी। इसके निर्माण के लिए शिवनेरी, तोरणा, राजगढ़, प्रतापगढ़ और रायगढ़ से मिट्टी और पानी लाया गया। यह प्रतिमा साढ़े दस फीट ऊंची है और जमीन से लगभग इतनी ही ऊंचाई पर 7 बाय 3 वर्ग में बनाई गई है। इस प्रतिमा का निर्माण ‘आमही पुणेकर फाउंडेशन’ और छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक समिति के सहयोग से किया गया है।

Back to top button