करौली: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मैराथन का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उप वन संरक्षक करौली द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित बनाने और इसके लिए आमजन को प्रेरित करने के उद्देश्य से पांच किमी मैराथन का आयोजन किया गया। साथ ही पौधरोपण, चित्रकला, पोस्टर, संगोष्ठी और निबंध प्रतियोगिता जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।

मैराथन दौड़ को उप वन संरक्षक सुमित बंसल बफर और उप वन संरक्षक बाघ अभयारण्य करौली पीयूष शर्मा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद उप वन संरक्षक कार्यालय में पर्यावरण बचाओ संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें उप वन संरक्षक कार्यालय में विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण कर आमजन को भी पेड़-पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। महात्मा ज्योतिबा फुले उच्च माध्यमिक विद्यालय करौली में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में 90 विद्यार्थियों ने पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए चित्र बनाकर अपने विचार कागज पर उकेरे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपवन संरक्षक सुमित बंसल ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। जीवन जीने के लिए जिस प्रकार से खाद्य पदार्थ की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार शुद्ध पर्यावरण की भी आवश्यकता है। इस दौरान उप वन संरक्षण बाघ अभयारण्य पीयूष शर्मा ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि हम जितने भी मीठे फल खाते हैं, उन सबके बीजों को फेंकने की बजाए घर के आसपास उगाना चाहिए। जिससे कि वह आगे चलकर बड़ा पेड़ बनकर फल के साथ हमें शुद्ध प्राणवायु भी देगा।

Back to top button