कपिल सिब्बल ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के मुद्दे पर बुधवार को सरकार पर कसा तंज

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के मुद्दे पर बुधवार को सरकार की खिंचाई की। इस दौरान सिब्बल ने पूछा कि क्या पॉक्सो और तत्काल गिरफ्तारी अन्य सभी आरोपियों पर लागू होती है, बृजभूषण सिंह के अलावा क्योंकि वह भाजपा से हैं?

किसान नेता ने पहलवानों को क्यों रोका?

सुप्रीम कोर्ट में विरोध करने वाले पहलवानों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने यह हमला उस समय किया जब मामला बढ़ गया। पहलवान अपने विश्व और ओलंपिक पदकों को पवित्र गंगा नदी में विसर्जित करने की धमकी देते हुए गंगा के किनारे हरिद्वार पहुंचे थे लेकिन किसान नेताओं द्वारा पहलवानों को ऐसा करने से रोक दिया गया। किसान नेता ने उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए पांच दिन का समय मांगा है।

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण सिंह (जिन्होंने कथित तौर पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया है) के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के विरोध में हर की पौड़ी पहुंचे थे।

Kapil Sibal ने किया ट्वीट

सिब्बल ने एक ट्वीट में कहा कि बृजभूषण सिंह: क्या POCSO का आवेदन और 164 बयानों के बाद तत्काल गिरफ्तारी बृजभूषण के अलावा सभी आरोपियों पर लागू होती है क्योंकि वह: 1) भाजपा से संबंधित हैं 2) प्रतिष्ठित महिला पहलवानों से कोई फर्क नहीं पड़ता; वोट मायने रखता है 3) सरकार को परवाह नहीं है।

सिब्बल ने पूछा, “क्या यह मेरा नया भारत है?”

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दर्ज की थी FIR

यूपीए 1 और यूपीए 2 सरकारों के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे कपिल सिब्बल ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी थी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने हाल ही में अन्याय (injustice) से लड़ने के उद्देश्य से गैर-चुनावी मंच ‘इंसाफ’ शुरू किया।

दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो FIR दर्ज की थी।

पहली प्राथमिकी एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जिसे अपमानजनक शील से संबंधित भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के साथ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के तहत दर्ज किया गया है।

28 मई को, दिल्ली पुलिस ने मलिक के साथ विश्व चैंपियनशिप की कांस्य विजेता विनेश और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग को हिरासत में लिया और बाद में कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के लिए पहलवानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

Back to top button