कानपुर: तीन लाख घरों को सात घंटे तक नहीं मिली बिजली

कानपुर में भीषण गर्मी के बीच बिजली के फॉल्ट ने लोगों की पीड़ा और बढ़ा दी है। गुरुवार को शहर के कुल 544 फीडरों में से 240 में फॉल्ट हुआ। कहीं ओवरलोड ट्रांसफार्मर बैठ गए, तो कहीं केबल जल गए। ट्रिपिंग की भी समस्या रही। इस वजह से करीब तीन लाख घरों की बिजली दो से सात घंटे तक बाधित रही। वहीं, तापमान और बढ़े लोड ने सबस्टेशन में लगने वाले पावर ट्रांसफार्मर का भी पारा चढ़ा दिया है।

इनका लोड 90 प्रतिशत तक पहुंच जा रहा है। ऐसे में इनके फुंकने की आशंका है। छोटे ट्रांसफार्मरों को बिजली पहुंचाने वाले ये पावर ट्रांसफार्मर खराब हुए तो इनके बनने कम से कम तीन दिन लग जाएंगे। केस्को के एक सबस्टेशन के अंतर्गत चार या उससे अधिक फीडर आते हैं। 55 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर जुड़े रहते हैं।

कूलर और एक्जास्ट लगाकर ठंडा रखा जा रहा है पावर ट्रांसफार्मर
गर्मी में इन ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने लगा है। इनकी वजह से सबस्टेशन में लगे पावर ट्रांसफार्मर भी प्रभावित होने लगे हैं। यही वजह है कि पावर ट्रांसफार्मर को कूलर और एक्जास्ट लगाकर ठंडा रखा जा रहा है। केशवपुरम, दबौली, गुजैनी, देहली सुजानपुर, हंसपुरम, दादानगर, शास्त्रीनगर सबस्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर ज्यादा ओवरलोड हैं।

यहां के पावर ट्रांसफार्मर लोड से हो रहे लाल
सबस्टेशन में 10 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर की अधिकतम क्षमता 525 एंपियर की है, जबकि पांच एमवीए की अधिकतम क्षमता 262 एंपियर होती है। देहली सुजानपुर सबस्टेशन में 10 एमवीए के दो और पांच एमवीए का एक पावर ट्रांसफार्मर लगा है। बुधवार को पांच एमवीए के ट्रांसफार्मर में लोड 230 एंपियर पहुंच गया। शास्त्रीनगर सबस्टेशन में 10 एमवीए क्षमता के दो पावर ट्रांसफार्मर हैं।

लोड पड़ने पर पावर ट्रांसफार्मर फुंकने की आशंका रहती
यहां लोड 460 एंपयिर तक पहुंचा जा रहा है। यही समस्या हंसपुरम सबस्टेशन में है। केशवपुरम सबस्टेशन में 10 एमवीए के एक और पांच एंपियर के दो ट्रांसफार्मर लगे हैं। 10 एमवीए वाले ट्रांसफार्मर पर लोड 470 एंपियर से ज्यादा मिला। पांच एमवीए वाले में 250 एंपियर तक पहुंच गया। केस्को के अधिकारी बताते हैं कि 70 प्रतिशत से ज्यादा लोड पड़ने पर पावर ट्रांसफार्मर के फुंकने की आशंका रहती है।

हंसपुरम में इतना लोड कि एक-एक घंटे की रोस्टिंग
हंसपुरम सबस्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर पर ज्यादा भार होने की वजह से एक से डेढ़ घंटे तक रोस्टिंग भी ली जा रही है। इस अवधि में ट्रांसफार्मर को ठंडा किया जा रहा है, वहीं सेटिंग कर लोड कम करने का प्रयास होता है। यहां जल्द ही 10 एमवीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

पावर ट्रांसफार्मर ठंडा करने के लिए 50 से ज्यादा कूलर मंगाए
केस्को के सबस्टेशन के पावर ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने के लिए 50 से अधिक कूलर और एग्जास्ट मंगवाए गए हैं। इसकी जिम्मेदारी एक्सईएन को दी गई है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर कूलर लगवाए जा रहे हैं। पुराने पावर ट्रांसफार्मर पर विशेष नजर रखी जा रही है।

सबस्टेशनों के पावर ट्रांसफार्मरों की लगातार निगरानी की जा रही है। ज्यादा भार झेल रहे ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जा रही है, वहीं कुछ जगह अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगवाए जा रहे हैं।  -श्रीकांत रंगीला, मीडिया प्रभारी केस्को

बिजली के अधिकतम लोड का टूटा रिकॉर्ड, 710 मेगावाट पहुंची मांग
पिछले और मौजूदा साल के बिजली के अधिकतम लोड का रिकार्ड टूट गया है। गुरुवार को भीषण गर्मी और उमस के चलते ज्यादा पंखे, एसी, कूलर और अन्य घरेलू उपकरण चलाए गए, जिसकी वजह से अधिकतम लोड 710 मेगावॉट पहुंच गया। वर्ष 2023 में अधिकतम लोड 708 मेगावॉट रिकार्ड हुआ था। 

बंदर ने उड़ाई कई घरों की बिजली
किदवईनगर खंड के 40 दुकान सब स्टेशन के ट्रांसफार्मर पर बुधवार की रात 11.25 बजे एक बंदर कूद गया, जिसकी वजह से ट्रांसफार्मर से जुड़े कई घरों की बिजली सप्लाई करीब आधे घंटे के लिए बाधित हुई। केस्को कर्मियों ने काफी मशक्कत कर बंदर को हटवाकर आपूर्ति बहाल कराई।

10 हजार घरों में 11 घंटे नहीं रहेगी बिजली
कल्याणपुर खंड के केशवपुरम सबस्टेशन में शुक्रवार को पांच एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाकर 10 एमवीए किया जाएगा। इसके लिए सुबह नौ से रात आठ बजे तक सप्लाई बाधित होगी। सब स्टेशन से जुड़े नीलम मेमोरियल, गजोधर पार्क और मसवानपुर फीडर बंद रहेंगे। बिजली जे ब्लॉक, एल ब्लॉक, मसवानपुर, ब्रह्मदेव चौराहा, शिवनगर, सुरेंद्रनगर, अशोक वाटिका में नहीं आएगी। इससे जुड़े यहां करीब 10 हजार उपभोक्ता हैं।

कल्याणपुर में हुए सबसे ज्यादा फॉल्ट
बुधवार को कल्याणपुर सबस्टेशन में 65 बार फॉल्ट हुए। देहली सुजानपुर उपकेंद्र में 59, हैरिसगंज में 52, विकासनगर में 50, फूलबाग में 49, विश्वबैंक में 48, जाजमऊ में 29 बार सप्लाई बाधित हुई।

औद्योगिक क्षेत्र में पांच घंटे तक आपूर्ति बाधित
औद्योगिक क्षेत्र की सप्लाई भी पांच घंटे तक बाधित रही। फजलगंज में नौ और दादानगर में चार बार बिजली आई और गई। केस्को की ओर से दादानगर, हैरिसगंज, फजलगंज और जाजमऊ औद्योगिक क्षेत्रों की पेट्रोलिंग कराई जा रही है। डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर और पावर ट्रांसफार्मर की मॉनीटरिंग चल रही है।

Back to top button