कानपुर : रैगिंग के विरोध में एचबीटीयू में जमकर चले लात-घूंसे व बेल्ट

नवाबगंज क्षेत्र स्थित एचबीटीयू के बीटेक के जूनियर छात्रों ने सीनियर छात्रों पर रैगिंग करने का आरोप लगाया है। पीड़ित छात्र ने आठ सीनियर छात्रों पर रैंगिग समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच के साथ ही पीड़ित छात्रों से पूछताछ कर रही है। नवाबगंज स्थित जय साक्षी अपार्टमेंट निवासी बीटेक तृतीय वर्ष के छात्र गौरव चौहान ने बताया कि बीती 16 अक्तूबर को दोपहर साढ़े बारह बजे साथ में पढ़ने वाले साथी यशविंदर सिंह के मोबाइल पर सीनियर गोविंद सिंह बीटेक फाइनल वर्ष का फोन आया कि दोनों लोग तीसरे साथी धीर शशीकांत शर्मा को लेकर उसके जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने के लिए अब्दुल कलाम हॉस्टल पहुंचे।

इसके बाद जब तीनों हॉस्टल पहुंचे तो वहां पर उनके सीनियर गोविंद , निश्चल निगम, हर्ष मधेशिया व अभय सोनकर आदि मौजूद थे। इस दौरान सीनियर्स अमन सिंह, अमन कुशवाहा, नितिन सिंह, सूरज गौड़, अंकित गुप्ता, अभिषेक उपाध्याय, आकांक्ष अत्रेय, अनूप राजपाल ने तीनों की रैगिंग का प्रयास किया।

मना करने पर उन आठों सीनियर्स ने तीनों जूनियर छात्रों को लात घूसों, लाठी व बेल्ट से पीटना शुरू कर दिया। मारपीट में धीर का सिर फट गया। आरोप है कि अभिषेक उपाध्याय ने गौरव का गला दबाकर हत्या का प्रयास भी किया। इस दौरान अभिषेक खुद को भविष्य का डॉन बताता रहा। नवाबगंज थाना प्रभारी दीनानाथ मिश्रा ने बताया कि पीड़ित गौरव की तहरीर पर आठ सीनियर्स अभिषेक, अमन सिंह, अमन कुशवाह, नितिन सिंह, सूरज गौड़, आकांक्ष अत्रेय, अनूप राजपाल व अंकित गुप्ता के खिलाफ हत्या के प्रयास समेत गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

बोर्ड को सौंपी गई जांच, नोटिस जारी
मामले में कुलपति प्रो. समशेर व रजिस्ट्रार अंजू वर्मा ने जांच का आदेश देते हुए प्रॉक्टोरियल बोर्ड को मंगलवार तक अपनी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। ताकि आरोपियों पर कार्रवाई की जा सके। वहीं, विवि की प्रॉक्टोरियल बोर्ड कमेटी ने सभी आरोपी छात्रों को नोटिस जारी कर दिया है। सभी छात्रों को तीन दिन के अंदर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. अलख कुमार सिंह ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी है। आरोपी छात्रों के अभिभावकों को भी बुलाया गया है। सभी का पक्ष जानने के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। फिलहाल प्रथम दृष्टया मामला मारपीट का है, रैगिंग की बात गलत है। हो सकता है कि दोनों गुटों के बीच कोई पुराना विवाद है।

Back to top button