कानपुर में अब 19 जून से रुलाएगी उमस, महीने के अंत में होगी राहत की बौछार

गर्मी और कड़ी धूप से परेशान लोगों को 19 जून के बाद उमस झेलनी पड़ेगी। 19 के बाद उत्तर प्रदेश में मानसून वाले बादलों की सक्रियता बढ़ने की संभावना है लेकिन यह सक्रियता नेपाल से सटे यूपी के तराई वाले क्षेत्रों गोरखपुर, शाहजहांपुर, बरेली होते हुए उत्तराखंड की ओर रहेगी। ऐसे में प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, बुंदेलखंड क्षेत्र, झांसी और आगरा में उमस बढ़ जाएगी। वहीं, इन जिलों में जून के आखिरी सप्ताह तक बीच-बीच में बूंदाबांदी हो सकती है।

रविवार को महानगर का अधिकतम तापमान 46.8 और न्यूनतम 33.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में थो़ड़ी कमी आ सकती है लेकिन पारा पूरे जून महीने तक 40 डिग्री से ऊपर ही रह सकता है। मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार, इस सप्ताह से उत्तर-पश्चिमी हवाओं की रफ्तार में थोड़ी कमी आएगी।

लेकिन सुबह और शाम धूप निकलने से पहले और बाद में भी वातावरण में जलन बरकरार रहेगी। डॉ. पांडेय का कहना है कि जिस तरह से मानसून की गतिविधियां आगे-पीछे हो रही हैं, उस हिसाब से कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में जुलाई महीने में ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

16 जून को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान वाले शहर
प्रयागराज- 47.6 डिग्री
कानपुर/वाराणसी- 46.8 डिग्री
आगरा- 46.5 डिग्री
सुल्तानपुर- 46.4 डिग्री
हमीरपुर – 46.2 डिग्री
बाराबंकी- 46 डिग्री
फुरसतगंज- 46 डिग्री

Back to top button