कानपुर: सेंट्रल स्टेशन रेंज में 250 कैमरों से होगी ट्रैक की निगरानी

कानपुर सेंट्रल और आसपास के स्टेशनों के नजदीक रेलवे ट्रैक पर बोल्डर, सिलिंडर, फायर सेफ्टी सिलिंडर मिलने की लगातार हो रही घटनाओं के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन रेंज की 24 घंटे निगरानी के लिए 250 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। इनकी रेंज एक किलोमीटर या उससे अधिक हो सकती है, जबकि सभी में रात के समय में दूर तक देखने की क्षमता रहेगी।

कुछ कैमरे सेंसर वाले होंगे, जिनकी जद में किसी के आते ही अलर्ट मैसेज जारी हो जाएगा। इस पर रेलवे, आरपीएफ, पुलिस, जीआरपी स्टाफ सक्रिय हो जाएंगे। यहां से गुजरी दिल्ली, हावड़ा, झांसी, लखनऊ, अनवरगंज की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पहले से ही लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

नई जगहों पर जो कैमरे लगेंगे उनमें लंबी दूरी तक नजर रखने वाले बुलेट सीसीटीवी कैमरे और ऊंचाई से 360 डिग्री तक देखने वाले पीटीजेड कैमरे शामिल हैं। इन कैमरों को मोबाइल, लैपटॉप और कंट्रोल रूम से देखा जा सकेगा। हालांकि कई छोटे स्टेशनों जैसे गोविंदपुरी, अनवरगंज आदि में पहले से सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

कई ब्लैक स्पॉट और असुरक्षित बिंदु भी चिह्नित किए
इसके साथ ही रेलवे, आरपीएफ, जीआरपी, पुलिस और प्रशासन ने कानपुर परिक्षेत्र में कई ब्लैक स्पॉट और असुरक्षित बिंदु भी चिह्नित किए हैं। जिसमें आउटर, रेलवे क्रॉसिंग, आरओबी शामिल हैं। कई बस्तियों को भी चिह्नित किया गया है। यहां से रेलवे लाइन पर छेड़छाड़ कर बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। इसमें शुक्लागंज के नजदीक, सेंट्रल स्टेशन के आउटर, झकरकटी बस अड्डे के पीछे, जूही यार्ड, दादानगर आदि क्षेत्र शामिल हैं।

इन साजिशों के चलते बरती जा रही सतर्कता
कानपुर झांसी रूट पर भीमसेन स्टेशन के नजदीक 16 अगस्त की रात 2:37 बजे वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस बोल्डर से टकराकर पटरी से उतर गई थी, जबकि आठ सितंबर को अनवरगंज कासगंज रूट पर बर्राजपुर स्टेशन के करीब कालिंदी एक्सप्रेस के आगे भरा हुआ एलपीजी सिलिंडर रखकर साजिश रची गई। ट्रेन से टकराकर सिलिंडर क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि ट्रैक के किनारे ज्वलनशील और विस्फोटक जैसा पदार्थ मिला था।

कई संदिग्धों को पूछताछ के लिए उठाया      
पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी समेत अन्य जांच एजेंसियों ने जांच शुरू की। कई संदिग्धों को पूछताछ के लिए उठाया गया। 22 सितंबर को कानपुर हावड़ा रूट पर प्रेमपुर स्टेशन की लूप लाइन पर खाली एलपीजी सिलिंडर, 29 सितंबर को गोविंदपुरी स्टेशन से 500 मीटर की दूरी पर भरा हुआ फायर सेफ्टी सिलिंडर और कानपुर देहात में बुधवार को इसी तरह का फायर सेफ्टी सिलिंडर रेलवे ट्रैक पर बरामद हुआ।

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद की जा रही है
आरपीएफ, जीआपी, पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां इनके पीछे साजिश होने के साथ ही शरारत की भी आशंका जता रही हैं। उनका मानना है कि सनसनी और दहशत फैलाने के इरादे से इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे लोगों को पकड़ा जाना जरूरी है। इसके लिए रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद की जा रही है।

कानपुर और आसपास के स्टेशनों की निगरानी के लिए नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनकी मदद से काफी दूर तक ट्रैक की निगरानी की जा सकेगी, जिसमें बुलेट, ना

Back to top button