कानपुर हादसा: अवैध मंडी में सड़क पर फैली मौरंग में बाइक फिसली, डंपर ने महिला को रौंदा…

कानपुर में पनकी मौरंग मंडी में रानीगंज मोड़ के पास शुक्रवार तड़के सड़क पर फैली मौरंग के चलते बाइक सवार दंपती की बाइक फिसल गई। इस बीच पीछे से तेज गति से आ रहा मौरंग लदा डंपर महिला को कुचलते हुए निकल गया, जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। नाराज परिजनों ने कालपी रोड जाम कर हंगामा किया। पुलिस ने परिजनों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया।

कालपी रोड पर पनकी की अवैध मौरंग मंडी और अंधा मोड़ लगातार हादसे का सबब बन रहे हैं। अवैध मौरंग मंडी के चलते भाटिया तिराहा से पनकी पड़ाव के बीच मौरंग दो ओर की सड़क पर बिखरी रहती है। इस वजह से आए दिन दो पहिया वाहन सवार फिसल कर हादसे के शिकार हो रहे हैं। इसी कारण शुक्रवार को एक और महिला की जान चली गई।
आवास विकास रतनपुर कॉलोनी निवासी राजकुमार पेशे से कारपेंटर हैं। उनके परिवार में पत्नी शांति शर्मा (51) के अलावा एक बेटी जया और दो बेटे कौशल और किशोर हैं। राजकुमार ने बताया कि बुधवार को वह अपनी पत्नी शांति के साथ अपने पैतृक गांव कानपुर देहात के पुखरायां गए थे। शुक्रवार तड़के करीब छह बजे वह गांव से शहर आने के लिए निकले थे।

सड़क पर फैली मौरंग में बाइक फिसल गई
रास्ते में पनकी मौरंग मंडी के पास स्थित रानीगंज मोड़ के पास पहुंचे ही थे कि सड़क पर फैली मौरंग में उनकी बाइक फिसल गई, जिससे पीछे बैठी पत्नी सड़क पर गिर गई। इस बीच पीछे से तेज गति से आ रहे मौरंग लदे डंपर ने पत्नी को रौंद दिया। हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंचे परिजनों ने डंपर चालक पर कार्रवाई और अवैध मौरंग मंडी हटाने की मांग को लेकर हंगामा करते हुए कालपी रोड को जाम की।

एक घंटे बाद यातायात बहाल हो सका
करीब आधे घंटे तक चले हंगामे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को डंपर चालक के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर मामला शांत कराया। इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। हंगामे के चलते कालपी रोड के दोनों ओर भीषण जाम लग गया। पुलिस ने एक-एक कर वाहनों को आगे निकलवाया।करीब एक घंटे बाद यातायात बहाल हो सका।

परिजनों की तहरीर पर डंपर चालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। कालपी रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से चालक की तलाश की जा रही है। -विजय ढुल, डीसीपी पश्चिम

इसलिए आए दिन हो रहे हादसे
मौरंग विक्रेताओं ने अवैध रूप से लगाईं दुकानें
लगातार हो रहे हादसों और लोगों के विरोध प्रदर्शन के बावजूद पनकी स्टेशन पुल के पास से पनकी पड़ाव मोड़ तक करीब 20 से ज्यादा मौरंग विक्रेताओं ने फुटपाथ के किनारे अवैध रूप से दुकानें लगा रखी हैं। वहीं, सड़क के दोनों ओर ही खुले में मौरंग भी डंप किए हुए हैं। यही मौरंग वाहनों और हवा की वजह से सड़क पर बिखरी रहती है।

आठ साल में 40 लोगों ने गंवाई जान पर नहीं होती ठोस कार्रवाई
इलाकाई लोगों की मानें तो सालों से सज रही इस अवैध मंडी की वजह से पिछले आठ साल में करीब 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, 200 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। लोगों के दबाव में कभी कभार कार्रवाई हुई लेकिन ठोस कार्रवाई न होने की वजह से मंडी फिर सज जाती।

बीते साल हटवाई गई थी मंडी पर फिर सजी
जिलाधिकारी के आदेश के बाद पिछले साल छह मार्च को पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता राकेश यादव के नेतृत्व में अवैध मौरंग मंडी हटवाई गई थी, लेकिन एक माह बाद दोबारा मौरंग मंडी सज गई। लोगों ने फिर शिकायत की लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हो सकी है।

स्थानीय लोगों से बातचीत
दिन रात मौरंग लदे डंपर, ट्रक और ट्रैक्टर ट्राली का जमावड़ा लगा रहता है। पूर्व में कई बार अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। -नरेश कुमार, पनकी पड़ाव
सड़क पर फैली मौरंग के चलते आए दिन लोग हादसे के शिकार होते हैं। चालकों की अराजकता का आलम यह है कि वह गांव के गलियों तक अपने वाहन खड़ी कर दे रहे हैं। विरोध करने पर झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। -सुरेश कुमार शर्मा, रानीगंज
पनकी स्टेशन को जाने वाली रोड के एक किनारे झाड़ियां उगी हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ रानीगंज मोड़ पर ही साइन बोर्ड की वजह से लोगों को यह मोड़ दिखाई नहीं देता है। वहीं सड़क किनारे और बीच में फैले मौरंग के चलते लोग सड़क पर गिर जाते हैं। -अश्वनी भटनागर, बर्रा निवासी राहगीर
रानीगंज मोड पर सड़क किनारे रखी मौरंग के चलते अक्सर लोग वाहनों की चपेट में आकर घायल हो जाते हैं। ऐसा कोई दिन नहीं जाता है कि यहां हादसा न हो। अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं। -सरीता, रानीगंज गृहिणी

ये हुए बड़े हादसे
वर्ष 2023 में डंपर की चपेट में आने से चकेरी के श्यामनगर निवासी शशि शुक्ला की मौत, पति राजेंद्र घायल।
वर्ष 2023 में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में खड़े ट्रक में मौरंग नापते समय ईश्वरीगंज निवासी मजदूर राजेश की मौत। मौरंग का बेलचा हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया था।
वर्ष 2021 में पंचायत चुनाव में मतदान करने जा रहे बाइक सवार दंपती को ट्रक ने मारी टक्कर। औरैया के काकोरी निवासी धीरेंद्र कुमार की पत्नी की मौत।
वर्ष 2018 में डीसीएम की टक्कर से ई रिक्शा सवार चार लोगों की मौत, सात घायल।
वर्ष 2017 में बारात में शामिल होने आए तीन बच्चों को डंपर ने कुचला मौत।

संबंधित विभाग से अवैध मौरंग मंडी शिफ्ट करने के लिए पत्राचार किया जाएगा। साथ ही जिला प्रशासन की सहयोग से अभियान चलाकर मौरंग मंडी हटवाई जाएगी। दोबारा अतिक्रमण करने पर मंडी सजाने वाले दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। -अखिल कुमार, पुलिस कमिश्नर

Back to top button