कानपुर : जवाहरपुरम में 385 फ्लैट के लिए आज से करें आवेदन

कानपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत केडीए जवाहरपुरम सेक्टर – 1 योजना में 385 फ्लैट के लिए शुक्रवार से पांच हजार रुपये का भुगतान कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया आठ मार्च तक चलेगी। प्रत्येक फ्लैट 24.89 वर्गमीटर का है। छह लाख 56 हजार के इन भवनों में केंद्रीय अंशदान डेढ़ लाख रुपये और राज्य अंशदान एक लाख रुपये है।

शेष चार लाख 06 हजार रुपये का भुगतान लाभार्थी को करना पड़ेगा। अनुसूचित जनजाति के दो दिव्यांगों, तीन वरिष्ठ नागरिकों, दो विधवा या एकल महिलाओं के लिए दो भवन आरक्षित किए गए हैं। इसी प्रकार अनुसूचित जाति के दिव्यांगों के लिए 12, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 30, विधवा या एकल महिलाओं के लिए 17, ट्रांसजेंडर के लिए एक भवन आरक्षित किया गया है।

अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के 11 दिव्यांगों, 37 वरिष्ठ नागरिकों, 23 विधवा या एकल महिला, 4 ट्रांसजेंडर के लिए भवन आरक्षित किए गए हैं। सामान्य वर्ग के 25 दिव्यांगों, 55 वरिष्ठ नागरिकों, 29 विधवा या एकल महिला और चार ट्रांसजेंडर के लिए भवन आरक्षित किए गए हैं। केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य के अनुसार एचडीएफसी बैंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लाटरी के माध्यम से किया जाएगा आवंटन
केडीए की वेबसाइट www.kdaindia.co.in में भी ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। सभी आवेदकों की पात्रता का सत्यापन राज्य नगरीय विकास अभिकरण (डूडा), लखनऊ से कराया जाएगा। वहां से चयनित पाज्ञ आवेदकों के मध्य नियमानुसार लाटरी के माध्यम से आवंटन किया जाएगा।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज
पति व पत्नी का आधार कार्ड (अविवाहित होने पर स्वयं व माता या पिता का आधार कार्ड), पासपोर्ट साइज की फोटो, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर आदि अपलोड करना है।

Back to top button