22 जुलाई 2022 का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन…

मेष – मेष राशि के लोगों को सफलता पाने के लिए कठोर परिश्रम करना होगा  परिश्रम के बाद ही संतोषजनक फल मिलेगा. विदेशी कंपनियों से व्यापार करने वालों को लाभ मिलेगा, अन्य कारोबारियों की स्थिति भी ठीक ही रहेगी. युवा वर्ग ने अपने लिए जो मार्ग सोचा है, उस पर परिश्रम के साथ आगे बढ़ते चले जाएं, सफलता तो मिलेगी ही. किसी अपने की खुशियों में शामिल होने का मौका प्राप्त होगा, उल्लास और उमंग के साथ खुशियों में शामिल हों. कब्ज से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, खाने में फाइबर युक्त चीजों की मात्रा बढ़ाएं और चिकनी तथा मसालेदार चीजों से दूर रहें. बुजुर्ग व्यक्ति की सहायता के लिए आगे आएं और उनकी जरूरतों को पूछ कर उस हिसाब से सहयोग करें.

वृष – इस राशि के लोगों को ऑफिस का कार्य समयबद्ध करने में लाभ होगा, ऑफिस में आपके कार्यों की सभी प्रशंसा करेंगे. शिक्षा से संबंधित व्यापारियों को लाभ नहीं मिल पाएगा, अन्य कारोबारी अपनी क्षमता के अनुसार मुनाफा कमा सकेंगे. युवाओं को वरिष्ठ का समर्थन मिलेगा, उनका मार्गदर्शन ही युवा वर्ग का मार्ग प्रशस्त करेगा. परिवार में सबको साथ लेकर चलें अन्यथा आपसी संबंधों में दरार आ सकती है, परिवार में सदस्यों के बीच मनमुटाव ठीक नहीं. गंभीर बीमारी हो तो इलाज में लापरवाही न करें, डॉक्टर को दिखाएं और उनके बताए अनुसार नियमित दवा लें. भावनात्मक बातें सुनकर किसी की कहे में न आएं, किसी की भी बात पर भावुकता में नहीं तर्क के आधार पर फैसला लें.

मिथुन – मिथुन राशि के लोग क्रोध और तनाव की स्थिति में सभी कार्यों को बंद करके सिर्फ और सिर्फ रिलेक्स करें, सामान्य होने के बाद काम करें. कारोबारी अपने दिमाग को चलाते रहें तभी तो अवसर प्राप्त होंगे, हर चीज को गहराई से देखें और उसके मतलब निकालें. युवा वाणी के मोल को समझें, यदि आप पेशे टीचर अथवा प्रवक्ता हैं तब तो आपके लिए इसकी अहमियत अधिक है. यदि मां कई दिनों से बीमार थीं तो अब आराम मिलेगा, फिर भी उनका पूरा ख्याल रखना होगा और परहेज मानते रहना होगा. आंखों में जलन है तो ठंडे पानी से धोएं और कुछ देर आंख बंद कर रेस्ट करें और आराम न मिले तो डॉक्टर को दिखाए. पुरानी बातों को लेकर अत्यधिक चिंतन करने से बचें, कुछ देर लोगों के साथ मस्ती के साथ भी बिताएं.

कर्क – इस राशि वालों को करियर की समस्याओं से बाहर निकलने के लिए खुद ही रास्ते खोजने होंगे, अलग अलग वेबसाइट देखते रहें. दवाइयों का कारोबार करने वाले सरकारी दस्तावेज मजबूत करके रख लें, कभी ड्रग विभाग के लोग जांच करने आ सकते हैं. युवाओं के लिए अध्ययन करने का यही सही समय है, धार्मिक विषयों से संबंधित पुस्तकों को भी पढ़ना चाहिए. चाचा ताऊ से कहासुनी होने की आशंका है, पितृतुल्य रिश्तों से विवाद न करें बल्कि अपना पक्ष शालीनता से रखें. बीमार चल रहें लोग सतर्क रहें, डॉक्टर को दिखाएं और परामर्श के अनुसार दवाएं लें तथा परहेज भी करें. दिमाग में नकारात्मक बातों को स्थान न दें, सकारात्मक रहें क्योंकि सकारात्मकता ही व्यक्ति को आगे बढ़ाती है..

सिंह – सिंह राशि वाले अपनी बातों को सभी के सामने कह पाने में सफल होंगे. नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को निराशा हाथ लगेगी. लाइफ पार्टनर यदि बिजनेस पार्टनर भी हैं तो व्यापार में जबर्दस्त लाभ मिलेगा, अन्य व्यवसाय भी ठीक रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग एकाग्र चित्त हो कर पढ़ाई करें, मन तो इधर उधर भागेगा ही किंतु इससे पढ़ाई प्रभावित होगी. परिवार में यदि किसी तरह के विवाद चल रहे हैं तो उन्हें सुलझाने में आप सक्षम होंगे, सभी को प्यार से समझाइए. मौसम के बदलाव से गला खराब हो सकता है,जुकाम के प्रति सचेत रहें और ठंडी चीजों से परहेज करना ठीक रहेगा. नए रिश्ते को लेकर जल्दबाजी न करें.रिश्तों को धीरे धीरे मजबूत होने दीजिए, एक दूसरे को समझने की कोशिश कीजिए.

कन्या – इस राशि के लोगों के लिए आज का दिन सुख, लाभ एवं उन्नतिदायक रहेगा, कार्य करने की ऊर्जा मिलेगी. कारोबारियों के रुके हुए कार्य पुनः बन पाएंगे, व्यापारी सक्रिय रहें और अनुभव के आधार पर काम करें, व्यापार में अनुभव अति महत्वपूर्ण है. प्रतियोगिता में सफलता मिलने की संभावना है लेकिन इसके लिए परिश्रम की वर्तमान गति को बनाए रखना होगा. पारिवारिक दिन सामान्य रहेगा, इसे सबके साथ मिलकर अच्छे से गुजारने का प्लान बनाएं. युवाओं को अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है, पौष्टिक आहार लेने के साथ ही कुछ एक्सरसाइज भी करें. मन इधऱ-उधर की बातों में भटकेगा, पूरी बात सुने बिना किसी पर इल्जाम लगाना ठीक नहीं होगा.

तुला – तुला राशि के लोगों के लैपटॉप या मोबाइल का डेटा लॉस होने की आशंका है, अपने कार्यों को जल्दबाजी में करने से बचें. बिजनेस में सफलता तो मिलेगी लेकिन इसी तरह से धैर्य के साथ कारोबार को करते रहें और परेशान न हों. विद्यार्थी वर्ग अपने स्वभाव पर ध्यान दें, वाणी में विनम्रता लाने का प्रयास करें, अन्यथा रूखा बोलने पर सम्मान खो सकते हैं. परिवार में छोटी-छोटी बातों को तूल न दें, तूल देने पर राई का पहाड़ भी बन सकता है और स्थिति संभालना मुश्किल होगा. तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान करें, एक दिन करने से कोई लाभ नहीं होगा, इसे दिनचर्या में शामिल करें. आज होशियारी, और कूटनीति के दांव-पेंच की जरूरत है, सरलता और सज्जनता से काम नहीं चलने वाला है.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि वालों को आज दूसरों से ज्यादा अपेक्षा नहीं करनी चाहिए, सहकर्मियों के प्रति सौम्य व्यवहार और प्रसन्नता रखें. कारोबारियों को आज धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति में मजबूती नज़र आएगी, कुछ धन संचित कर भी रखें. युवाओं को आजीविका के क्षेत्र में नई -नई चुनौतियां मिल रही हैं, सूझबूझ से इन चुनौतियों का सामना करना होगा. एकल परिवार में रहने वालों को परेशानियां हो सकती हैं, बड़ी दिक्कत होने पर आस पड़ोस से सहयोग मांगे. सेहत को लेकर लापरवाही न करें, खान पान बिगड़ने से सेहत नरम हो सकती है इसलिए सेहत का ध्यान रखें. आज किसी भरोसेमंद व्यक्ति को अपना साथी बनाएं, ध्यान रखिए भीड़ के बजाय एक भरोसेमंद मित्र काफी होता है

धनु – धनु राशि के लोगों ने हाल-ही में नई नौकरी ज्वाइन की हो तो लापरवाही न बरतें, समय से ऑफिस जाएं और जिम्मेदारी से काम करें. बर्तन के व्यापारियों को आज अच्छा लाभ मिलेगा, उनके यहां ग्राहकों की अच्छी भीड़ आ सकती है. युवाओं को समय का महत्व समझना चाहिए, समय अनमोल है आज का जो समय निकल गया वह लौट कर नहीं आएगा. यदि आप कारोबारी हैं और साझेदारी में व्यापार चल रहा है तो अच्छा होगा, लाभ होने से परिवार में प्रसन्नता रहेगी. रक्त में इंफेक्शन होने की आशंका है, आपको सेहत के मामले में अलर्ट रहना चाहिए. गरीब की मदद के लिए हमेशा तैयार रहें और अपनी क्षमता के अनुसार सहयोग करें, उन्हें आपके सहयोग की जरूरत है.

मकर – इस राशि के लोग असफलता को देखकर परेशान होने के बजाय नया सीख कर आगे बढ़ें, कहते हैं गिर कर ही व्यक्ति चढ़ना सीखता है. कारोबारी अपने पेंडिंग कार्यों को जल्द पूरा करने की योजना बनाएं, पेंडेंसी बहुत अधिक समय तक ठीक नहीं होती है. युवा उन्हीं कार्यों के लिए हामी भरी जो कर सकते हैं, ऐसे कामों की जिम्मेदारी न लें जो वह नहीं कर सकते हैं. घर के मामलों में कोई भी कठोर फैसला भावुकता में होकर न करें बल्कि उसके आगे पीछे के बारे में अच्छी तरह से विचार कर लें. पैरों में दर्द और सूजन हो सकती है, चेक करा लें कहीं हड्डी या गुर्दे से संबंधित समस्या तो नहीं है. बुद्धि विवेक का प्रयोग करते हुए कहीं पर बोलें अन्यथा सार्वजनिक रूप से हंसी के पात्र बन सकते हैं.

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों को अपना काम पूरा करने में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतनी है, ऐसा करने पर ऑफिस में बॉस नाराज हो सकते हैं. व्यापार को जिस तरह कर रहे हैं, उसे करते रहें लेकिन सजगता के साथ व्यापार में निवेश करने की प्लानिंग करें. क्रोध में कमी और आत्मविश्वास तथा मनोबल में वृद्धि होगी जिससे युवाओं को सफलता आसानी से प्राप्त होगी. परिवार में संतान की ओर से शुभ सूचना प्राप्त होगी. गर्मी और उमस की वजह से एलर्जी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, मौसम ही गड़बड़ है. गुरु तुल्य व्यक्ति का सम्मान करें, उन्हें उपहार भी दे सकते हैं, ऐसा करने से उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन प्राप्त होगा.

मीन – इस राशि वाले समझदारी के साथ कार्य करें, लेकिन कार्य का बखान दूसरों के सामने न करें, थोड़ा चुप रहने की आदत डालें. व्यापारियों को अपने स्टॉक की जांच कर लेनी चाहिए, नुकसान का समय चल रहा है, जो पुराना माल है उसे पहले निकालें तभी नई खरीद करें. आकस्मिक लड़ाई-झगड़ों से युवाओं के बीच तनाव पैदा हो सकता है, झगड़े के एवाइड करने के लिए शांत रहना बेहतर होगा. छोटी बहन की पढ़ाई व कामकाज में मदद करनी पड़ सकती है, छोटी बहन तो वैसे भी दुलारी होती है, मदद कीजिए. स्टोन के मरीज दर्द से परेशान हो सकते हैं, हमेशा अपने पास डॉक्टर का बताया हुआ पेन किलर रखें. कई दिनों से मंदिर न गए हों तो आज दर्शन के लिए अवश्य जाना चाहिए और संभव तो थोड़ा भोग लगाकर लोगों को दें. 

Back to top button