जो बाइडन जल्द नेतन्याहू को करेंगे कॉल, नसरल्लाह के खात्मे के बाद पहली बार होगी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जल्द ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत करेंगे। हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच हो रही यह पहली बातचीत होगी। बाइडन ने कहा कि अमेरिका हमेशा इजरायल के साथ खड़ा है। उन्होंने बेरूत में इजरायली ऑपरेशन का समर्थन किया और कहा कि नसरल्लाह की मौत हजारों इजरायली और अमेरिकियों के लिए न्याय है।

पूर्ण युद्ध से बचने की दी सलाह

एक सवाल के जवाब में बाइडन ने कहा कि पूर्ण युद्ध से बचना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हसन नसरल्लाह और हिजबुल्लाह पिछले चार दशक में हुई सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या के लिए जिम्मेदार थे। इजरायली हवाई हमले में उसकी मौत हजारों अमेरिकियों, इजरायलियों और लेबनानी नागरिकों के लिए न्याय है।”

बाइडन ने बताया क्यों हुई नसरल्लाह की हत्या?

बाइडन ने कहा कि सात अक्तूबर को 2023 को हमास ने इजरायल में नरसंहार शुरू किया। इसके अगले दिन ही नसरल्लाह ने हमास के साथ हाथ मिलाया और इजरायल के खिलाफ उत्तरी मोर्चा खोलने का निर्णय लिया। उसकी हत्या भी इसी व्यापक संघर्ष का परिणाम है।

खामेनेई को नेतन्याहू ने धमकाया

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को निशाना बनाने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। मध्य पूर्व और ईरान में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां इजरायल पहुंच नहीं सकता है। आप भी यह जानते हैं कि ये बिल्कुल सच है।

Back to top button