हिमाचल में पंजाबी दंपती के साथ मारपीट के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की जीरो एफआईआर

पंजाब के एनआरआई दंपती से हिमाचल में हुई मारपीट के मामले में अब अमृतसर में जीरो एफआईआर दर्ज की गई है। मामले में आईपीसी की छह धाराओं 323, 341, 354, 506, 148 और 149 के तहत मामला दर्ज किया गया है। अमृतसर के थाना रंजीत एवेन्यू में यह केस दर्ज किया गया है, जिसे हिमाचल में संबंधित थाने को भेजा जाएगा।

पंजाब के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि कपल के साथ मारपीट की गई और मामले में स्थानीय पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। यहां तक कि जबरदस्ती घटना का बनाया गया वीडियों भी डिलीट करवाया गया है। धालीवाल ने मामले में कार्रवाई के साथ ही हिमाचल के सीएम से मिलने के लिए समय भी मांगा है।

इससे पहले एनआरआई परिवार से अमृतसर के अस्पताल में रविवार को पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री कुलदीप धालीवाल ने मुलाकात की। मंत्री धालीवाल ने पीड़ित परिवार को सरकार द्वारा सहायता का भरोसा दिया और कहा कि हमलावरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

धालीवाल ने कहा कि उन्होंने हिमाचल के डीजीपी से बात करने की कोशिश की, लेकिन बताया गया कि अभी वह राज्य से बाहर हैं। एक-दो दिन में वह हिमाचल के मुख्यमंत्री और डीजीपी से मिलकर उन्हें एफआईआर की कॉपी सौंपेंगे और हमलावरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करेंगे, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हों।

धालीवाल ने कहा कि यह घटना बेहद निंदनीय है। पंजाब से रोज हजारों लोग शिमला, मनाली, कसौली और डलहौजी आदि पर्यटन स्थलों पर घूमने जाते हैं। हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी पर्यटन पर ही काफी निर्भर है। ऐसी घटनाएं पर्यटकों के मन में डर और संदेह पैदा करेंगी, इसलिए हिमाचल सरकार को इस घटना पर गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

पीड़ित परिवार ने यह आरोप लगाया
बीते शनिवार को पंजाब मूल के एक एनआरआई कंवलजीत सिंह ने आरोप लगाया कि उनके साथ हिमाचल प्रदेश के डलहौजी में पार्किंग को लेकर हुई कहासुनी के दौरान कुछ लोगों ने मारपीट की। उन्होंने क्षेत्रीय भेदभाव का भी आरोप लगाया। उन्होंने हिमाचल पुलिस पर भी घटना का वीडियो जबरदस्ती डिलीट करवाने का आरोप लगाया है। फिलहाल पीड़ित दंपती का अमृतसर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। कंवलजीत सिंह स्पेन में 25 साल से रह रहे हैं। वह हाल ही में पंजाब लौटे हैं। उन्होंने कहा कि वह अपनी स्पेनिश पत्नी और रिश्तेदार के साथ दो दिन पहले डलहौजी घूमने गए थे।

Back to top button