Jio और Airtel ने भुवनेश्वर में लॉन्च की अपनी 5G सर्विस, पढ़े पूरी खबर

 भारत में 5G लॉन्च के साथ ही टेलीकॉम कंपनी ने भारत के कई शहरों मे 5G सर्विस शुरू की है। भारत में मुख्य रूप से 3 प्राइवेट टेलीकॉम आपरेटर्स हैं, जिनमें रिलायंस जियो, एयरटेल भारती और वोडाफोन आइडिया शामिल है। 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G लॉन्च होने के साथ ही इनमें से दो कंपनियों Airtel और jio ने भी भारत के कई शहरों में अपनी 5G सर्विस शरू की थी । Jio और Airtel ने 2024 तक भारत के हर कोने में 5G को शुरू करने  लक्ष्य बनाया था, जिसे पूरा करने के सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 5G सर्विस शुरू की है।

भुवनेश्वर में शुरू हुई 5G सर्विस

आज यानी गुरुवार 5 जनवरी को जियो और एयरटेल ने अपनी 5G सर्विस को भुवनेश्वर ने शुरू कर दिया है।केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस शहर मे एक कार्यक्रम में दोनों कंपनियों की 5G सेवाओं का अनावरण किया।

26 जनवरी तक पूरे राज्य में होगी सेवा

बता दें कि हाल ही में वैष्णव ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 2022-23 में ओडिशा में टेलीकॉम सेवाओं के लिए कुल 5,600 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं । इसके अलावा विश्व स्तर की संचार सुविधाओं के लिए पूरे राज्य में 5,000 मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही वैष्णव ने 26 जनवरी से पहले राज्य में 5G सेवाएं शुरू करने का वादा किया है।

jagran

ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी बेहतर 4G सेवाएं

दूरसंचार सचिव के राजारमन ने कहा कि सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 4G सेवाओं के लिए 100 टावर भी डेडिकेट किए हैं। उन्होंने Jio के सहयोग से शिक्षा ओ अनुसंधान (SOA) विश्वविद्यालय में 5G अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने की घोषणा की।

Back to top button