जम्मू: आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार, गरज के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं

जम्मू में गुरुवार सुबह की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई है। हालांकि बुधवार को हुई बारिश के बाद मौसम में बीते दिनों की तुलना में कुछ राहत भरा है। दूसरे पहर की ओर बढ़ते हुए तेज धूप ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि गुरुवार प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर थोड़े समय के लिए मध्यम से तीव्र वर्षा हो सकती है। शाम के समय गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं के चलने के आसार है।

सात से आठ जून को दोपहर के समय कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 9 से 15 जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। ऐसे में उम्मीद जताई जा सकती है आने वाले सात दिनों में मौसम पिछले दिनों 20 की तुलना में कुछ राहत भरा होगा। जम्मू बीते दिनों लगातार पारा 40 डिग्री से ऊपर चल रहा था।


जम्मू में शाम साढ़े 5 बजे छाया अंधेरा तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश

चार सप्ताह तक 40 डिग्री से ऊपर पारे के बीच प्रचंड गर्मी झेल रहे जम्मूवासियों को बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश ने राहत दिलाई। जम्मू-कश्मीर के अन्य हिस्सों में भी धूलभरी आंधी चलने के साथ बारिश और ओलावृष्टि से मौसम में बदलाव आया है। खराब मौसम के बीच कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा प्रभावित रही। कश्मीर में भी बदले मौसम से तापमान गिरने के साथ ठंडक का अहसास हुआ।

जम्मू में बुधवार दिन की शुरुआत हल्के बादलों के साथ हुई। लेकिन दिन चढ़ने के साथ मौसम खुल गया। शाम पांच बजे अचानक काली घटाएं छा गईं और धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चलने लगीं। साढ़े पांच बजे आसमान में अंधेरा छाने के साथ बारिश शुरू हो गई। हल्की ओलावृष्टि भी हुई। देर शाम तक बारिश का सिलसिला जारी रहा। हालांकि दिन के समय लोगों को 41.9 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी झेलनी पड़ी।

जम्मू में मंगलवार की रात का तापमान भी सामान्य से 4.8 डिग्री चढ़कर 30.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। बुधवार को पुंछ में भी बारिश से राहत मिली है। रियासी में दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। राजोरी में मूसलाधार बारिश हुई है। कठुआ के बिलावर, बसोहली, बनी, रामकोट में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। यहां मैदानी इलाकों में देर शाम तक तेज हवाएं चलती रहीं। उधमपुर में दोपहर और शाम को बारिश हुई।

बनिहाल में दिन का पारा 23.5, बटोत में 28.9, कटड़ा में 37.4 और भद्रवाह में 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में सुबह हल्की बारिश के साथ दिनभर बादल छाए रहे। कश्मीर के कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई है। श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से 5.6 डिग्री गिरकर 22.3, पहलगाम में सामान्य से 4.3 डिग्री गिरकर 19.6, कुपवाड़ा में सामान्य से 12.2 डिग्री गिरकर 15.6 और गुलमर्ग में सामान्य से 7.4 डिग्री गिरकर 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button