जम्मू कश्मीर: बारामुला में दो करोड़ की हेरोइन समेत दो तस्कर गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बारामुला जिले के बोनियार में नशा तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दो तस्करों को 446 ग्राम हेरोइन (लगभग दो करोड़ रुपये मूल्य) के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दोनों आरोपी सगे भाई हैं।

इसी बीच श्रीनगर राजभवन में मंगलवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने नशे के खिलाफ जीरो टॉलरेंस अपनाने के निर्देश जारी किए हैं। बैठक में गृह विभाग के कामकाज की समीक्षा की गई। इसके साथ ही सुरक्षा ग्रिड, पुलिस डेटा सेंटर की स्थापना, फोरेंसिक क्षमताओं के आधुनिकीकरण और सुरक्षा संबंधी व्यय के तहत अन्य परियोजनाओं पर मंथन किया गया।

एलजी ने अधिकारियों को सरकारी और सार्वजनिक भवनों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों की स्थापना और परिचालन दक्षता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। नशा मुक्ति केंद्रों के संचालन और नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया गया। सिन्हा ने कहा कि नशा मुक्त जम्मू-कश्मीर के लिए नशे के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाए।

इसे लेकर पुलिस, प्रशासन और लोगों को मिलकर काम करना होगा। बैठक में नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन के लिए विभाग की ओर से किए गए उपायों पर चर्चा की गई, जो एक जुलाई 2024 से लागू होंगे। एलजी ने विभाग को नए आपराधिक कानूनों पर पुलिस कर्मियों के उचित प्रशिक्षण के निर्देश दिए। बैठक में एलजी के सलाहकार राजीव भटनागर, मुख्य सचिव अटल डुल्लु, डीजीपी आरआर स्वैन, गृह विभाग के आयुक्त चंद्राकर भारती सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।


नाके पर चेकिंग के दौरान दोनों भाइयों से 446 ग्राम नशीला पदार्थ हुआ बरामद

बारामुला के बोनियार थाने के एसएचओ के नेतृत्व में पुलिस टीम ने गनी मोहल्ला त्रिकंजन में स्थापित नाके पर दो लोगों को जांच के लिए रोका। तलाशी के दौरान उनके कब्जे से 446 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। आरोपियों की पहचान पहचान अब्दुल कयूम गनी और गुलाम हसन गनी (दोनों सगे भाई) निवासी त्रिकंजन बोनियार के रूप में हुई है। दोनों नशा तस्करों को गिरफ्तार कर पुलिस थाना बोनियार में हिरासत में रखा गया है। उनके खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

पुलिस अधिकारियों ने आम नागरिकों से अपील की है कि यदि आपके इलाके में किसी भी प्रकार की नशा तस्करी या अन्य वारदात होती है तो इसके बारे में पुलिस को सूचित करें सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। सूचना देने के लिए 112 नंबर डायल करें। बात दें कि चार दिन पहले भी बारामुला में पाकिस्तान से संचालित नारको मॉड्यूल का पुलिस ने भंडाफोड़ किया था। इस दौरान तीन नशा तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 7800 किलो का नशीला पदार्थ और 1263500 रुपये नकद बरामद किए थे।


आतंरिक व अन्य सुरक्षा ढांचे के लिए पुलिस को 10 करोड़ रुपये

गृह विभाग ने डीजीपी जम्मू-कश्मीर पुलिस को वर्ष 2024 के लिए 10 करोड़ एडवांस राशि के रूप में मंजूर किए हैं। इस राशि से पुलिस और और पुलिस के साथ तैनात सीआरपीएफ के लिए ढांचे में सुधार किया जाएगा। इसके अलावा आतंरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए काम किया जाएगा। 200 से अधिक कार्यों को इस राशि से पूरा किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ की यूनिटों के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और इसमें सुधार किया जाएगा।

Back to top button