जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: आज से शुरू होगा मतदाता सूचियों में संशोधन

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। 25 जून से 24 जुलाई तक मतदाता सूचियों में विशेष सारांश संशोधन शुरू होगा। मतदाता 25 जुलाई से 9 अगस्त तक आपत्तियां और दावे दर्ज करवा सकते हैं।

19 अगस्त तक इनका निपटारा होगा। 20 अगस्त तक अंतिम मतदाता सूची जारी हो सकती है। लोकसभा की तुलना में विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्र बढ़ने की उम्मीद है। 1500 से अधिक मतदाताओं पर दो मतदान केंद्र बनाने का प्रावधान रहेगा। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि विशेष सारांश गतिविधियों के लिए बीएलओ और संबंधित स्टाफ की ड्यूटी लगाई जा रही है। विधानसभा चुनाव 2014 की तुलना में इस बार मतदाता सूचियों में मतदाता संख्या बढ़ेगी।

25 जून से बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर सत्यापन प्रक्रिया को पूरी करेंगे। इसमें मतदाता सूची में पते संबंधी गलतियां दूर करना, मतदाता सूचियों में फोटो गुणवत्ता को बेहतर बनाना, मतदान केंद्रों की सीमा तय करने सहित कंट्रोल टेबल का विस्तार, फार्मेट 1 और 8 तैयार करना शामिल रहेगा। 1 जुलाई 2024 को ड्राफ्ट सूची तैयार की जाएगी।

सीईओ शनिवार और रविवार को दावों और आपत्तियों पर सुनवाई करेंगे। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाने और राज्य का दर्जा देने का आश्वासन दिया था। सर्वोच्च न्यायालय भी जम्मू कश्मीर में सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव करवाने का आदेश दे चुका है।

Back to top button