जम्मू कश्मीर : इंजीनियरिंग कॉलेजों में 2462 सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग आज से

जम्मू कश्मीर के इंजीनियरिंग कॉलेज समय की मांग के अनुरूप नए पाठ्यक्रम शुरू नहीं कर रहे हैं। यहीं कारण है इन कॉलेजों से विद्यार्थियों का मोहभंग हो रहा है। कुछ एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों को छोड़ दे अन्य सभी निजी व सरकार कॉलेजों में नए कोर्स शुरू नहीं हो रहे है। यही कारण है इन कॉलेजों में सीटों ज्यादा होती है, लेकिन आवेदन कम होते है।

प्रदेश में सरकारी व निजी सरकारी कॉलेजों में बीई/बीटेक पाठ्यक्रम में 2462 सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग आज यानी रविवार से शुरू हो रही है। काउंसलिंग प्रक्रिया तीन दिनों तक चलेगी। पहले दिन एक से लेकर 500 रैंक वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी।

प्रदेश के दस सरकारी कॉलेजों में कुल 600 सीटें है जबकि निजी कॉलेजों में 1862 सीटें हैं। सरकारी इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी कॉलेज जम्मू में सिविल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और ईएंडसी में 60-60 सीटें हैं जबकि सरकारी इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी कॉलेज, सफापोरा गांदरबल में भी सिविल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और जैव-चिकित्सीय के 60-60 सीटें हैं।

सरकारी कॉलेजों में कोई भी नया पाठ्यक्रम शुरू नहीं है जबकि निजी कॉलेजों में कश्मीर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, रणबीर गढ़, नरबल, बारामुला में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पाठ्यक्रम शुरू हुआ है।

वहीं मॉडल इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जम्मू में कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग-एआईएमएल (कृत्रिम बुद्धिमत्ता एवं मशीन लर्निंग) और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग-सीएसई (साइबर सुरक्षा) जैसे कोर्स शुरू किए है। सरकारी कॉलेजों में चार फीसदी सीटें लद्दाख के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित की गई हैं।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नौ जून को हुई थी
2137 आवेदकों में से 1662 ने ही परीक्षा दी थी।
सभी 1662 आवेदकों को काउंसलिंग के बुलाया गया।
एक से 500 रैंक काउंसलिंग 30 जून को होगी
501 से 1100 रैंक तक की काउंसलिंग सोमवार को होगी
1101 से 1662 रैंक तक की काउंसलिंग मंगलवार को होगी

Back to top button