जम्मू: घाटी में बर्फबारी से लौटे सैलानी, गुलमर्ग में स्कीइंग का लुत्फ ले रहे हैं पर्यटक

दो महीने से अधिक सूखे के बाद कश्मीर घाटी में हुई ताजा बर्फबारी से पर्यटन एक बार फिर पटरी पर लौट आया हैं। पर्यटन स्थलों पर स्थित सभी होटल पूरी तरह से फुल हो चुके हैं। इस बीच गुलमर्ग में स्थित विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट में स्कीइंग प्रेमियों की भीड़ उमड़ रही है। हेली स्कीइंग भी स्कीइंग प्रेमियों को आकर्षित कर रही है।

बता दें कि पिछले सप्ताह से गुलमर्ग समेत कश्मीर के लगभग सभी पर्यटन स्थलों पर भारी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है, जोकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और स्कीइंग प्रेमियों को आकर्षित कर रही है। इससे न केवल इन पर्यटन स्थलों की रौनक लौट आई है बल्कि स्थानीय व्यवसाइयों के भी रोजगार में बढ़ोतरी हुई है। जम्मू-कश्मीर होटलियर्स क्लब (गुलमर्ग चैप्टर) के अध्यक्ष आकिब चाया ने बताया कि दो महीनों तक बर्फबारी नहीं होने से लगभग 40 प्रतिशत से अधिक बुकिंग रद्द हो गई थीं। अब सभी होटल फुल हो चुके हैं। हेली सर्विस शुरू करने वाले बिल्ला मजीद बक्शी ने कहा कि बर्फबारी के बाद से काफी ज्यादा स्कीइंग प्रेमियों ने गुलमर्ग का रुख किया है। हेली स्कीइंग के लिए काफी लोग आ रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा विदेशी हैं।

पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी जारी
नई दिल्ली। उत्तर भारत में मौसम के मिजाज में हल्के बदलाव के बीच पहाड़ों पर बारिश व बर्फबारी का दौरा मंगलवार को भी जारी रहा। वहीं मैदानी इलाकों में ठंडी हवा से लोक कंपकंपाते रहे। मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के कुछ हिस्से, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड के मैदानी इलाके, उत्तरी राजस्थान और उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो सामान्य से नीचे है। कश्मीर घाटी में चार दिन बाद धूप खिली, लेकिन ठंड में कमी नहीं आई।

शिमला में भूस्खलन…दो मजदूरों की मौत
बारिश के चलते मंगलवार सुबह शिमला में हुए भूस्खलन की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गई। इनकी पहचान राकेश और राजेश के रूप में हुई है। दोनों बिहार के रहने वाले थे। पुलिस बताया कि दो मंजिला मकान में पांच मजदूर सोए थे। भूस्खलन के बाद तीन को बाहर आ गए जबकि दो की मलबे में दबने से मौत हो गई।

Back to top button