जम्मू : ड्रोन से हथियार और पैसे की डिलीवरी लेने वाला नेटवर्क ध्वस्त

पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए आने वाले गोला-बारूद और पैसों को रिसीव करने वाले नेटवर्क का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पिछले 48 घंटों की कार्रवाई में पुलिस ने सात लोगों की पहचान करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें कुख्यात आतंकी तालिब शाह की पत्नी गुलशन नाज भी शामिल है। इनके पास से लाखों रुपये की नकदी बरामद की गई है। ड्रोन से सामान भेजने और इसे रिसीव करने का नेटवर्क तैयार करने वाला रियासी का रहने वाला मोहम्मद कासिम उर्फ सुलेमान, उर्फ सलमान है, जो इस समय पाकिस्तान में रहता है।

मोहम्मद कासिम को कुख्यात आतंकी घोषित करते हुए इसके ऊपर पुलिस ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। डीजीपी आरआर स्वैन ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में बताया कि सीआईडी और जम्मू पुलिस ने पुख्ता साक्ष्य जुटाकर पिछले 48 घंटों में राजोरी में 10 ठिकानों पर दबिश दी। इस कार्रवाई में सात लोगों की पहचान कर इनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार लोगों में राजोरी के कोटरंका की रहने वाली गुलशन नाज, इम्तियाज अहमद और राजोरी के बुद्धल का रहने वाला आबिद शाह शामिल है। ये तीनों मोहम्मद कासिम के कहने पर काम कर रहे थे। इलेक्ट्रानिक तंत्र के माध्यम से पता चला कि यह लोग कासिम द्वारा ड्रोन के जरिए भेजे जाने वाले पैसे, गोला बारूद और हथियारों को रिसीव करते थे। इसके बाद पैसों को आतंकी गतिविधियां और नशा तस्करी में इस्तेमाल करने के लिए अपने साथ जोड़े जाने वाले लोगों के बीच बांट देते थे।

पति जेल में बंद, पत्नी चला रही थी नेटवर्क
बता दें कि राजोरी के दराज का रहने वाला तालिब हुसैन शाह जुलाई 2022 में गिरफ्तार हुआ था। तालिब आतंकी संगठन लश्कर के लिए काम करता था। जिसने राजोरी जिले में पांच आतंकी हमले किए। कश्मीर से आतंकियों के दो दलों को अपने घर पनाह दी। इसके पास से बड़े स्तर पर गोला बारूद बरामद किया गया। इस समय तालिब जेल में बंद है। लेकिन पता चला है कि वह जेल में रहकर भी नेटवर्क चला रहा है। तालिब ने अपनी पत्नी गुलशन को तैयार किया। पिछले एक वर्ष से गुलशन नाज पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन के जरिए पैसा रिसीव कर रही थी।

कौन है मास्टरमाइंड मोहम्मद कासिम
बता दें कि गुलशन समेत अन्य लोग मास्टरमाइंड मोहम्मद कासिम के कहने पर काम कर रहे थे। मोहम्मद कासिम कटड़ा बस धमाके, नरवाल धमाकों का मास्टरमाइंड है। वह जम्मू में बड़े स्तर पर लोगों को अपने साथ वीपीएन नेटवर्क, टेलिग्राम, व्हाट्एसएप जैसे अन्य सोशल मीडिया के जरिए जोड़ रहा है। कासिम राजोरी में बड़े स्तर पर नेटवर्क चला रहा है। वह लगातार गतिविधियां चलाने का काम कर रहा है।

सैकड़ों लोग पुलिस के राडार पर
डीजीपी आरआर स्वैन का कहना है कि मोहम्मद कासिम के नेटवर्क में दो तरह के लोग हैं। एक जो सीधे तौर पर सामान लेते हैं। दूसरे लोग वो हैं, जो अभी संपर्क में हैं और जुुड़ने वाले हैं। ऐसे सैकड़ों लोग पुलिस के राडार पर हैं। पुलिस का बहुत मजबूत तकनीकी तंत्र कासिम के संपर्क में रहने वाले लोगों पर नजर रख रहा है। इसलिए हम चाहते हैं कि वो लोग खुद ही पुलिस के सामने आ जाएं जो इसके संपर्क में हैं। डीजीपी ने कहा कि जो लोग इस तरह की गतिविधियों में हैं। जिन लोगों ने सीमा पार से आने वाला पैसा लिया है, चाहे वो 10 रुपये भी क्यों न हों। वे लोग सामने आएं। पुलिस इनको सुधरने और कानूनी कार्रवाई में राहत देने पर विचार करेगी।

Back to top button