जम्मू : आज रिटायर होंगे स्वैन, नलिन संभालेंगे प्रदेश पुलिस की कमान!

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी आरआर स्वैन सोमवार को रिटायर हो जाएंगे। स्वैन के स्थान पर डीजी आपरेशन नलिन प्रभात प्रदेश पुलिस के स्थायी डीजी के रूप में कमान संभालेंगे। प्रभात एसएसजी के डीजीपी थे जिन्हें जम्मू-कश्मीर में भेजा गया है। मौजूदा समय में नलिन प्रदेश में डीजीपी ऑपरेशन की कमान संभाल रहे हैं।

1991 बैच के आईपीएस स्वैन ने 1 नवंबर 2023 को प्रदेश पुलिस की बतौर कार्यकारी डीजीपी कमान संभाली थी। वह 7 अगस्त 2024 को वे स्थायी डीजीपी बने थे। आने वाले दिनों में देखा जा सकता है कि वे अपने साथ काम करने वाली टीम में कई बदलाव करें। 

वे आतंकवाद और नक्सलवाद इलाकों में काम करने वाले बेहतर रिकार्ड वाले अफसरों और कुछ सैन्य अफसरों को अपने साथ रख सकते हैं। वे कठुआ, डोडा, किश्तवाड़, राजोरी पुंछ के जंगलों में छुपकर बैठे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई का विशेष प्लान भी तैयार कर रहे हैं। 

केंद्र की तरफ से नलिन को जम्मू कश्मीर में भेजा ही इसलिए गया है कि वे आतंकवाद के खिलाफ कड़ी और सफल कार्रवाई के साथ काम करें। नलिन के रिटायर होने में भी अभी 3 से 4 साल हैं। ऐसे में वह अगले 3 से 4 वर्ष तक जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को लेकर विशेष रणनीति बनाकर काम करेंगे।

Back to top button