सिर्फ स्ट्रेस ही नहीं और भी कई वजहों से हो सकता है हेयर फॉल

क्या आपके भी कपड़ों, तकिए आदि पर आपके टूटे बाल नजर आते हैं? बाल झड़ने की समस्या काफी आम है, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। वैसे थोड़े बाल टूटना काफी नॉर्मल होता है, क्योंकि उनकी जगह फिर नए बाल आ जाते हैं, लेकिन अगर यह परेशानी बढ़ने लगे और नए बाल न आएं या देर से आएं, तो इसे Hair Fall या बाल झड़ना कहते हैं।

इसकी वजह से बाल काफी पतले नजर आते हैं और आगे चलकर इसकी वजह से गंजेपन का जोखिम भी रहता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से व्यक्ति में आत्मविश्वास की भी कमी हो सकती है। इसलिए इस परेशानी से निपटने के लिए जरूरी है कि हम पहले यह जानें कि ऐसा होता क्यों है। आखिर किस वजह से आपके बाल कमजोर हो रहे हैं और टूट रहे हैं। इस आर्टिकल में हमने इन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश की है। आइए जानें बाल झड़ने की समस्या के पीछे क्या-क्या वजहें हो सकती हैं और कैसे इनसे बच सकते हैं (Hair Fall Prevention)।

हार्मोनल बदलाव
बाल झड़ने की सबसे आम वजह है हार्मोनल बदलाव। हार्मोन्स में बदलाव की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। हार्मोन्स में बदलाव के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज, पीरियड्स, खराब लाइफस्टाइल आदि। कई बार कुछ हेल्थ कंडिशन्स की वजह से भी हार्मोन्स में बदलाव हो सकते हैं। इसलिए लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करके हार्मोनल असंतुलन को ठीक किया जा सकता है।

तनाव
बाल झड़ने के प्रमुख कारणों में तनाव भी शामिल है। रोजमर्रा की लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस का शिकार हो सकते हैं, जो बाल झड़ने की वजह बन सकता है। हालांकि, तनाव की वजह से होने वाला हेयर फॉल कुछ समय में ठीक हो जाता है, लेकिन फिर भी तनाव को मैनेज करना काफी जरूरी होता है। इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट के तरीके अपनाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जेनेटिक्स
बाल झड़ने या गंजेपन के पीछे जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं। यह पूरुषों में ज्यादा देखने को मिलती है। माता-पिता से बच्चों में जीन्स आते हैं, जिसके कारण यह परेशानी हो सकती है। यह धीरे-धीरे शुरू होता है और एक पैटर्न में होता है।

थायरॉइड
थायरॉइड हार्मोन बालों को भी प्रभावित करते हैं। इसलिए हाइपरथायरॉइडिज्म या हाइपोथायरॉइडिज्म की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपको थायरॉयड की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें और हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करें।

पोषक तत्वों की कमी
डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल न करने की वजह से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें बाल झड़ने की समस्या भी शामिल है। प्रोटीन, जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्त्व बालों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए संतुलित आहार लेना जरूरी है।

दवाओं के साइड इफेक्ट्स
ओरल कॉनट्रासेप्टिव या किसी हेल्थ इश्यूज के लिए लेने वाली दवाओं के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। बाल झड़ना इन दवाओं का साइड इफेक्ट होता है।

हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल
बालों की ज्यादा देखभाल भी नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल, बालों को ज्यादा कंडीशन करने, स्ट्रेटनिंग, हेयर केयर प्रोडक्ट्स, टाइट हेयर स्टाइल्स आदि के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

Back to top button