सड़क पर चलेगी नहीं तैरेगी ये हैरतअंगेज कार, चौंकाने वाली होंगी खूबियां!

दुनिया की सबसे हैरतअंगेज कार का डिजाइन सामने आया है, जो सड़क पर चलेगी नहीं बल्कि तैरेगी, क्योंकि इसमें पहिए नहीं होंगे. अभी इस रेनॉल्ट कार (Renault Car) को ‘द फ्लोट’ कहा जा रहा है. अभी यह एक कॉन्सेप्ट कार है, जिसके डिजाइन को ही देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. वहीं, इसमें ऐसी खूबियां होगीं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं. कार को 23 साल की एक युवती ने डिजाइन किया है.

कैसा है कार का डिजाइन?: द सन की रिपोर्ट के अनुसार, कार का डिजाइन बड़ा ही अजीबोगरीब है, जो दुनिया में मौजूद किसी भी कार की तरह नहीं दिखता है. कार देखने में चमकदार बुलबुले की तरह दिखेगी. टेक्नोलॉजी के मामले में ये कार दुनिया की किसी भी कार से काफी उन्नत और अलग होगी. इस कार के डिजाइन का एक आश्चर्यजनक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पारदर्शी बाहरी ग्लास पॉड्स, सिल्वर बकेट सीट और स्लाइडिंग दरवाजों वाली चलती हुई एक मशीन को दिखाया गया है.

किसने बनाया है डिजाइन?

‘द फ्लोट कार’ का ये डिजाइन 23 साल की युचेन काई (Yunchen Chai) ने बनाया है. अभी यह एक कॉन्सेप्ट कार है, जिसने रेनॉल्ट और सेंट्रल सेंट मार्टिंस द्वारा आयोजित एक डिजाइन कंपटीशन जीता है.

कार में क्या होंगी खूबियां?

फ्लोट कार में चौंकाने वाली खूबियां होंगी. यह एक बुलबुले के आकार का व्हीकल होगा, जिसमें पहिए नहीं होंगे और जो सड़क पर तैरने के लिए मैग्लेव टेक्नोलॉजी या मैग्नेटिक लैविटेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी. कॉन्सेप्ट डिजाइन स्वायत्त और इलेक्ट्रिक है. यह स्वायत्त फ्लोट होवर मशीन यानी अपने आप तैरने वाली मशीन टेस्ला की हाइपरलूप जैसी ही टेक्नोलॉजी पर ही आधारित है.

मोड़ने की नहीं होगी जरूर

कार की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि यह बिना मुड़े किसी भी दिशा में जा सकेगी. इसके बाहरी हिस्से के चारों ओर लगी मैग्नेटिक बेल्ट से अन्य यात्री ग्लास पॉड्स जोड़े जा सकेंगे, जिससे कार के साथ अधिक यात्री सफर कर सकेंगे. आखिर कैसे होगा जिसे यूट्यूब चैनल ‘द व्हील नेटवर्क’ द्वारा अपलोड किए इस कार के वीडियो में देख सकते हैं, जिसने हमने ऊपर शेयर किया है. हालांकि, भविष्य में ये कार उन्हीं देशों में लॉन्च हो पाएंगी जहां कि सड़कों में मैग्नेटिक टेक्नोलॉजी शामिल होगी.

Back to top button