निकल रही है नाखून के आसपास की स्किन, घर पर पड़ी 3 चीजों से करें क्‍यूटिकल्‍स की देखभाल

सर्द हवाओं में अगर आप चेहरे के साथ हाथों की स्किन का ख्‍याल ना रखें तो ये बड़ी आसानी से ड्राई होने लगती हैं और नाखूनों के आसपास क्रैक्‍स आने लगते हैं. ड्राइनेस की वजह से यहां की स्किन में खुजली होने लगती है और असहनीय दर्द होने लगता है. विंटर में ऐसी समस्‍या काफी आम है. अगर आप अपनी उंगलियों के आसपास की स्किन का केयर करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से नाखून के आसपास की स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं और इन्‍हें पील होने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

क्‍यूटिकल स्किन की देखभाल के घरेलू उपाय

नारियल तेल का इस्‍तेमाल
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, नारियल तेल घर घर में पाया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो नेल बेड को स्‍मूथ बनाने का काम कर सकता है. इसके लिए आप एक रूई को नारियल तेल में डुबाएं और सभी नाखूनों पर इसे अप्‍लाई करें. अब हल्‍के हाथ से इसे मसाल करें. ऐसा रोज रात में सोने से पहले करें.

आर्गन ऑयल का इस्‍तेमाल
आप एक कटोरी में एक चम्‍मच आर्गन ऑयल निकाल लें. अब इसमें आप एक विटामिन ई कैप्‍सूल को तोड़कर इसका तेल मिला लें. अब इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और नाखूनों पर अप्‍लाई करें. इस तरह स्किन नरिश होगी और स्किन निकलेंगे नहीं.

एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल
आप एलोवेरा जेल की मदद से भी नाखून के आसपास की स्किन को हेल्‍दी और सॉफ्ट रख सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक छोटी डिब्‍बी में एलोवेरा जेल डाल लें. अब इसमें 5 से 6 विटामिन ई कैप्‍सूल का तेल मिला लें. इसे अच्‍छी तरह फेटकर स्‍टोर कर लें. इसे दिनभर उंगलियों में लगाते रहें. हाथ इतने मुलायम हो जाएंगे कि ये फूलों से दिखेंगे.

Back to top button