देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जाने दिल्ली, यूपी, का हाल

देश के कई राज्यों में भारी और बाढ़ से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतवनी जारी की है। हिमाचल, उत्तराखंड सहित पहाड़ी राज्यों के कुछ जिलों में अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की बात करें तो यहां बारिश की संभावना कम है। कुछ राज्यों में बादल छाए रहेंगे, कहीं-कहीं हल्की बूंदाबादी हो सकती है

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी, बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो सोमवार को यहां बादल छाए रहेंगे, लेकिन बरसात होने की संभावना नहीं है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान रह सकता क्रमश: 37 व 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी के कई जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद तक उमस से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार को यानी आज पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों के साथ मध्य प्रदेश से सटे जिलों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।  मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में सोमवार को कुछ जगहों पर बादलों की आवाजाही रहेगी अन्य जगहों पर मौसम साफ रहेगा

बिहार के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में एक बार फिर मौसम बदल सकता है। राज्य में अगले दो दिनों तक वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने बिहार के 13 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश के 13 जिलों में पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज में वज्रपात, मेघ गर्जन का पूर्वानुमान है।

झारखंड में होगी हल्की बारिश बारिश

झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाके में सात सितंबर तक रुक-रुक कर हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होती रहेगी। 5 सितंबर को आसमान में बादल छाये रहेंगे, जबकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को लाहुल स्पीति, ऊना, हमीरपुर व किन्नौर को छोड़ बाकी जिलों में आंधी और भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान सार्वजनिक सेवाएं (यातायात, बिजली और जलापूर्ति) के सेवाएं बाधित होने की आशंका जताई गई है। सितंबर के शुरुआती दिनों में बारिश का क्रम थमने लगता था, लेकिन अभी तक भारी बारिश का क्रम बना हुआ है।

Back to top button