नवरात्रि पर काशी में शुरू हुई ये खास तैयारी, कुछ ऐसा होगा नजारा

काशी में सार्वजनिक दुर्गा पूजा के दौरान पूजन समितियां हर वर्ष कुछ विशिष्ट परिकल्पना करती हैं ताकि उनका पूजा पंडाल अलग दिखे। इस बार कई पूजा पंडाल देश-विदेश के विख्यात मंदिरों की शैली में तैयार हो रहे हैं। कहीं गुजरात के सोमनाथ व कष्टभंजक हनुमान, काठमांडु के पशुपतिनाथ मंदिर तो कहीं काशी विश्वनाथ धाम की अनुकृति साकार की जा रही है।

मछोदरी पार्क में बाबा मछोदरनाथ पूजा समिति का पंडाल गुजरात, सारंगपुर के कष्टभंजन हनुमान मंदिर की प्रतिकृति होगा। समिति के अध्यक्ष घनश्याम यादव ने बताया कि 70 फीट के इस पंडाल को बंगाल के 25 कारीगर गौतम के दिशा निर्देशन में बना रहे हैं। निर्माण में करीब 15 लाख रुपये खर्च होंगे। पंडाल के अंदर द्रविड़ सभ्यता का स्ट्रक्चर लगेगा। नवरात्र की पंचमी तिथि को देवी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

प्रिंस क्लब मनाएगा स्वर्ण जयंती

लहरतारा की हरि नगर कॉलोनी में प्रिंस क्लब अपने स्वर्ण जयंती वर्ष में दुर्गाकुंड के दुर्गा मंदिर की तरह पंडाल तैयार करवा रहा है। साढ़े चार मिनट का इलेक्ट्रॉनिक शो भी होगा।

चेतगंज स्थित हथुआ मार्केट के पूजा पंडाल को काठमांडु के पशुपतिनाथ मंदिर की शैली में बनाया जा रहा है। बंगाल के 80 कारीगर तीन सप्ताह से पंडाल बना रहे हैं। शिवपुर मिनी स्टेडियम में गुजरात के सोमनाथ मंदिर के दर्शन होंगे।

सनातन धर्म में इलेक्ट्रानिक शो नई सड़क स्थित सनातन धर्म इंटर कॉलेज परिसर का पूजा पंडाल विश्वनाथ कॉरिडोर की अनुकृति होगा। स्वचालित झांकी में देवी दुर्गा महिषासुर का वध करती दिखेंगी।

समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष सूरज जायसवाल व महासचिव मुकेश जायसवाल ज्ञानू ने बताया कि दो अक्तूबर से पंडाल जनसामान्य के लिए खुलेगा। प्रतिमा विसर्जन छह अक्तूबर को लक्ष्मी कुंड में होगा।

अर्दली बाजार में जय मातादी स्पोर्टिंग क्लब का पंडाल विश्वनाथ धाम के गेट नंबर चार जैसा होगा। मंदिर-मस्जिद के आगे हिंदू-मुस्लिम तिरंगा लेकर खड़े जबकि कश्मीर के पहाड़ों पर शिव ध्यान मुद्रा में दिखेंगे। वैष्णो देवी के भी दर्शन होंगे। क्लब के अध्यक्ष मिहिर भल्ला और उपाध्यक्ष राहुल पांडेय ने बताया कि इलेक्ट्रानिक शो आतंकवाद की मुखालफत का संदेश देगा। अमृत महोत्सव के तहत देव प्रतिमाओं के वस्त्रत्त् तिरंगा थीम पर दिखेंगे।

Back to top button