9 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म में हुई थी भविष्यवाणी कैसे मरेंगे कोरोना से लोग….

कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई है तो कई लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं. हिंदुस्तान में भी इस वायरस ने अपनी जड़े मजबूत करना शुरू कर दिया है. इस वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश में कई राज्यों में सिनामाघरों को बंद कर दिया गया है. लेकिन फिर भी एक ऐसी फिल्म है जिसको सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. जिसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जा रहा है. हम बात कर रहे हैं 9 साल पहले रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म Contagion की.

Contagion का डायरेक्शन स्टीवन सोडरबर्ग ने किया था. फिल्म में हूबहू वही दिखाया गया था जो इस समय पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. फिल्म में कोरोना जैसा ही एक वायरस दिखाया गया था जिसके चलते कई लोग अपनी जान गंवा देते हैं. सिर्फ यही नहीं फिल्म में दिखाया गया है कि ये वायरस के फैलने का कारण सूअर और चमाकादड़ का मीट है. कुछ रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है कि कोरोना वायरस भी चमगादड़ के चलते फैला है. फिल्म की ये समानताएं इसे 9 साल बाद इतना पॉपुलर बन रहा ही हैं कि इसे हजारों लोग डाउनलोड कर रहे हैं. कई इसे एमजॉन प्राइम पर देखने की कोशिश कर रहे हैं.

फिल्म की कहानी एक ऐसे वायरस के इर्द-गिर्द घूमती है जिसके चलते महामारी फैल जाती है. फिल्म में एक शेफ दिखाया गया है. वो शेफ संक्रमित मास को हाथ लगा लेता है. लेकिन लापरवाही करते हुए वो अपने हाथ नहीं धोता. इसके चलते उसके हाथों के माध्यम से वो वायरस ग्वेनेथ पाल्ट्रो के किरदार तक पहुंच जाता है. यही से ये वायरस फैलना शुरू होता है और एक महामारी का रूप ले लेता है. फिल्म में मैट डैमन, ग्वेनेथ पाल्ट्रो, केट विन्सलेट जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है.

वैसे ये फिल्म कितनी पावरफुल है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब कोरोना वायरस फैलना शुरू भी नहीं हुआ उस समय भी इसे मोस्ट पोपुलर की श्रेणी में 270वा स्थान मिला था. कोरोना फैलने के बाद Contagion ट्रेंड करने लगी और देखते ही देखते पूरी दुनिया में ‘मोस्ट डिमांड फिल्म’ बन गई.

Back to top button