इजरायल ने तबाह कर दी ईरान की मिसाइल फैक्ट्रियां, दो खुफिया सैन्‍य ठिकाने भी ध्वस्त

ईरान पर इजरायल के ताबड़तोड़ हमले ने उसके कई ठिकानों को नष्ट कर दिया। ईरान पर इजरायली हमले ने ईरानी राजधानी के दक्षिण-पूर्व में एक सीक्रेट मिलिट्री बेस को भी निशाना बनाया है। वहीं अब इसको लेकर सैटेलाइट से कुछ तस्वीरें सामने आई है। न्यूज एजेंसी AP ने रविवार को इसके फोटो जारी किए हैं।

सामने आए सैटेलाइट फोटो में क्षतिग्रस्त इमारतों को देखा जा सकता है। इन इमारतों में ईरान का पारचिन मिलिट्री बेस नजर आ रहा है। जहां अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी को शक है कि ईरान ने इससे पहले उच्च विस्फोटकों का परीक्षण किया था, जो परमाणु हथियार को ट्रिगर कर सकते थे।

खोजिर सैन्य अड्डे पर भी बड़ा हमला

अन्य क्षति पास के खोजिर सैन्य अड्डे पर देखी जा सकती है, जिसके बारे में विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह एक भूमिगत सुरंग प्रणाली है और मिसाइल उत्पादन स्थलों को छुपाता है।

ईरान लंबे समय से इस बात पर जोर देता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है, हालांकि आईएईए, पश्चिमी खुफिया एजेंसियों और अन्य का कहना है कि 2003 तक तेहरान के पास सक्रिय हथियार कार्यक्रम था।

इजरायल के फाइटर जेट ने ईरान के कई शहरों पर बरसाई आग

इजरायली सूत्रों ने यह भी कहा कि चार एस-300 एयर डिफेंस बैटरियों पर हमला किया गया था, जो रणनीतिक स्थानों पर थे। यह ईरान की परमाणु और ऊर्जा उपकरणों की रक्षा करते थे।

इजरायल के फाइटर जेट ने 2000 किलोमीटर की दूरी तय की और फिर तेहरान समेत ईरान के कई शहरों पर गोलियों से आग बरसा दी। ईरान के कई मिलिट्री ठिकाने और एयरपोर्ट को तबाह कर दिए गया। इजरायल ने कहा कि वो ईरान में हमला कर सुरक्षित स्वदेश लौट आए हैं।

एक फैक्ट्री पर हमला

ऐसा प्रतीत होता है कि तेहरान के दक्षिण में, इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास, जो बाहरी दुनिया के लिए देश का मुख्य प्रवेश द्वार है। शमसाबाद औद्योगिक शहर में एक फैक्ट्री पर हमला हुआ है। क्षतिग्रस्त इमारत के ऑनलाइन वीडियो TIECO नामक एक फर्म के पते से मेल खाते हैं, जो खुद को ईरान के तेल और गैस उद्योग में उपयोग की जाने वाली उन्नत मशीनरी के निर्माण के रूप में विज्ञापित करती है।

Back to top button