क्या सच में एक को मारने पर दूसरा सांप लेता है बदला, इस गांव में एक ही परिवार के पीछे क्यों पड़े नागराज?

करौली:- करौली के मांची गांव में सर्पदंश की लगातार घटनाओं ने लोगों को हैरत में डाल दिया है. इस गांव में सांप भी एक ही परिवार पर बार – बार हमला बोल रहा है, जिससे मांची गांव में सांप का खौफ तेजी से फैल गया हैं. जब से इस गांव में सांप के काटने से पिता – पुत्र की एकसाथ दर्दनाक मौत हुई है, तब से लोग इतने भयभीत हैं कि इस गांव में लोग सांप के नाम से ही कांप रहे हैं. 14 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर तक इस गांव में सांप लगातार एक ही परिवार के पांच लोगों और इसी परिवार के पड़ोस में रहने वाली एक महिला को काट चुका है.

अभी तक गांव में जितने लोगों को भी सांप ने डसा है सभी में एक ही प्रजाति के सांप का जहर पाया गया है. गांव में सभी लोगों को कॉमन करैत प्रजाति का खतरनाक सांप ही बार-बार टारगेट बनाकर काट रहा है. एक ही परिवार के पांच लोगों को तीन दिन में सांप के काट लेने से गांव में सांप और नाग-नागिन के जोड़े को लेकर कई तरह की अफवाहें भी तेजी से फैल गई हैं. अब सवाल यें कि क्या सच में सांप एक ही परिवार के लोगों को टारगेट बनाकर बार-बार काट रहा है? क्या सच में नाग नागिन का जोड़ा होता है और अगर इन जोड़ों में से एक को भी मार दिया जाए तो क्या सच में सांप में बदले की भावना होती है. इन सवालों और गांव में उठ रही तरह – तरह की अपवाहों को जानने के लिए Local 18 ने स्नेक कैचर रवि मीणा और वन्य जीव प्रेमी दाऊ दयाल शर्मा से बात की है.

नहीं होता है नाग-नागिन का जोड़ा
स्नेक कैचर रवि मीणा भी मांची गांव में सर्पदंश की घटनाओं के बाद जा चुके हैं. उनका कहना है कि गांव में सांप के काटने से जो घटना हुई है, वह दु:खद है. लेकिन उनका कहना है कि गांव में जो नाग – नागिन और एक ही परिवार को सांप के काटने की जो अफवाहें फैली हुई हैं, वे सभी गलत हैं. उनका कहना है कि सांपों में नाग-नागिन का जोड़ा नहीं होता हैं और ना ही उनमें बदला लेने की भावना होती हैं. दरअसल सांप के अंदर, स्मरण शक्ति बहुत कम होती है. सांप को मारने के बाद बदला लेने जैसी सभी कहानियां मनगढ़ंत होती हैं.

सांप को मारने के बाद बदबू से आता है दूसरा सांप
स्नेक कैचर रवि का कहना है कि सांप को मारने के बाद उस स्थान पर बदबू से दूसरा सांप आ सकता है. लेकिन वह सांप भी बदला लेने की भावना नहीं रखता है. मांची गांव में अब तक एक ही प्रजाति के सांप ने 6 लोगों को काटा है, जिसका नाम कॉमन करैत है. इस सांप के बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि यह एक बार में 14 से 15 लोगों को काट सकता है. बजाय सांप के अन्य प्रजातियों से इस सांप में जहर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है.

सांप का एक ही परिवार से बदला लेना नहीं है सही 
वहीं, इस पूरी घटना को लेकर वन्य जीव विशेषज्ञ दाऊ दयाल शर्मा लोकल 18 को बताते हैं कि लोगों का मानना होता है कि नाग-नागिन का जोड़ा होता है और उन्हें नुकसान पहुंचाने पर वह एक ही परिवार से बदला भी लेता है. लेकिन यह सभी बातें वैज्ञानिक दृष्टि से सिद्ध और तथ्यात्मक नहीं हैं. शर्मा का कहना है कि अगर सांप एक ही परिवार के लोगों को काट रहा है, तो हो सकता है कि उनके घर के आसपास सांप का बिल हो और उसमें सांप ने अंडे दिए हों. उसके बिल के पास ही परिवार के लोग ज्यादा एक्टिव हों, इस स्थिति में सांप लोगों को बार – बार काट सकता है.

Back to top button