IRCTC ने लांच किया एसबीआई का RuPay कार्ड, मिलेंगी ये सुविधाएं

जुबिली न्यूज़ डेस्क
आईआरसीटीसी ने एसबीआई का RuPay कार्ड लॉन्च किया है। इससे आपको टिकट बुक कराने में आसानी होगी। इसके साथ ही आप इस कार्ड का इस्तेमाल टिकट बुकिंग से लेकर शॉपिंग के लिए किया जा सकता है। ये कार्ड पूरी तरह कॉन्टैक्टलेसस होगा। इस बात की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी।
रेल मंत्री ने बताया कि 25 दिसंबर तक यानी अटल जी के जन्मदिन तक इस कार्ड को देश भर में लोगों के घरों तक पहुंचाना है। इसके लिए शुरुआत में तीन करोड़ का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्ड के साथ ही रेलवे ने पेपरलेस टिकटिंग की तरफ कदम बढ़ाने के लिए एक नई पहल शुरू करने के लिए सोचा है।
यही नहीं इसके जरिये irctc.co.in पर बुकिंग कराने पर AC1, AC2, AC3, AC, CC बुकिंग पर 10 फीसदी तक कैश बैक भी मिलेगा। इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से की गई बुकिंग पर 1% लेनदेन शुल्क की छूट मिलेगी। 350 सक्रियण बोनस पॉइंट मिलेंगे। जबकि ई-कॉमर्स साइटों पर जैसे कि बिग बास्केट, OXXY, foodfortravel.in, Ajio पर छूट मिलेगी।
वहीं इन सबके अलावा मुफ्त टिकट बुकिंग कराने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रिवार्ड पॉइंट्स का यूज किया जा सकता है। 1% ईंधन सरचार्ज में मिलेगी छूट। कांटेक्टलेस कार्ड के तहत कर सकेंगे पेमेंट।

Launching IRCTC & SBI cobranded RuPay Credit Card https://t.co/wigeWNBTuB
— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) July 28, 2020

रेलवे करेगा QR कोड का इस्तेमाल
कोरोना महामारी के कारण टिकटों की चेकिंग के लिए अब रेलवे में QR कोड का इस्तेमाल किया जायेगा। फिलहाल अभी ये सभी ट्रेनों के लिए लागू नहीं होगा। रिजर्व ट्रेनों में कॉन्टैक्टलेस चेकिंग के लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम ने सभी जोनल रेलवे के लिए एक मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाया है। इस ऐप के जरिए यात्रियों के टिकटों को बिना छुए QR कोड की सहायता से चेक किया जा सकता है।
ये भी पढ़े : कानून व्यवस्था पर घिरी यूपी सरकार, कांग्रेस ने बताया जंगलराज
ये भी पढ़े : बकरीद पर BJP विधायक का विवादित बयान, कहा, ‘कुर्बानी देनी है, तो अपने बच्चों की दें’
इस तकनीक के इस्तेमाल से कोरोना वायरस से रेलवे कर्मचारियों को राहत मिलेगी। बता दें कि रेलवे की टिकट बुक कराते समय आपके फोन पर मैसेज के जरिए QR कोड और यूआरएल लिंक भेजा जाएगा। इसकी सहायता से टीसी के पास यात्री की सभी जानकारी QR Code को स्कैन करने के बाद सामने आ जाएगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button