ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई गंभीर बीमार, खोजा जा रहा उत्तराधिकारी

इजरायल के हमले के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की तबीयत बिगड़ गई है। अब उनके उत्तराधिकारी की तलाश की जा रही है। बताया जा रहा है कि 85 वर्षीय खामेनेई गंभीर रूप से बीमार हैं। कहा जा रहा है कि उनके दूसरे बेटे मोजतबा खामेनेई को उत्तराधिकारी बनाया जा सकता है।

एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। हालांकि इस हमले में इजरायल का खास नुकसान नहीं हुआ था। मगर इजरायल ने ईरान से बदला लेने की बात कही। इसके बाद 26 अक्टूबर की रात इजरायल ने भी दर्जनों लड़ाकू विमान से ईरान की राजधानी तेहरान और आसपास के इलाके में कई हमलों को अंजाम दिया। ईरान ने कहा कि इजरायल के अधिकांश हमलों को नाकाम कर दिया है।

35 साल से सर्वोच्च नेता के पद पर खामेनेई

इजरायली अखबार येरूशलम पोस्ट ने अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई गंभीर रूप से बीमार हैं। उनके उत्तराधिकारी की तलाश ईरान ने तेज कर दी है। संभावत: उनके दूसरे बेटे को उत्तराधिकारी बनाया जा सकता है। बता दें कि 1989 में रुहोल्लाह खामेनेई के निधन के बाद से अयातुल्ला अली खामेनेई ईरान के सर्वोच्च नेता के पद पर काबिज हैं।

रईसी की मौत के बाद बढ़ी चिंता

न्यूयॉर्क टाइम्स की यह रिपोर्ट ईरान पर इजरायली हमले के एक दिन बाद सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल मई में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद खामेनेई के उत्तराधिकारी को लेकर चिंता बढ़ गई थी। इसमें ईरानी अधिकारियों के हवाले से यह भी कहा गया है कि ईरान इजरायल के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहता है। शनिवार को इजरायल ने ईरान के अलावा इराक और सीरिया में भी कई ठिकानों पर हमला किया था।

खामेनेई ने हिब्रू भाषा में खोला एक्स अकाउंट

इजरायल से तनाव के बीच अयातुल्ला खामेनेई ने शनिवार रात को हिब्रू भाषा में अपना एक्स अकाउंट खोला है। इससे यह साफ होता है कि खामेनेई अब इजरायली जनता तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं। बता दें कि खामेनेई के अधिकारिक एक्स अकाउंट पर 10 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं।

Back to top button