IPL 2020 : KKR का कप्‍तान बन सकता है ये खिलाड़ी, कोच ने दिए बड़े संकेत

नई दिल्‍ली। भारतीय युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को उनकी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स जल्द ही बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है। ये जिम्मेदारी होगी टीम की कमान संभालने की। जी हां, इसके संकेत हाल ही टीम के कोच ब्रैंडन मैक्कुलम ने दिए हैं। मैक्कुलम ने कहा है कि आगमी सीजन में गिल टीम के लीडरशीप ग्रुप का हिस्सा होंगे।

इस साल आईपीएल का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है। केकेआर की कप्तानी इस बार दिनेश कार्तिक के हाथों में ही वहीं इस दौरान उनका साथ इंग्लैंड के अनुभवी कप्तान इयोन मोर्गन देंगे।कार्तिक अब 35 साल के हो गए हैं ऐसे में केकेआर की टीम युवा शुभमन गिल पर निवेश निवेश करने की सोच रही है ताकी वह आगे आने वाले समय में टीम की कप्तानी कर सकें।

www.kkr.in से मैक्कुलम ने कहा “शुभमन गिल, क्या टैलेंट है और वह एक अच्छा लड़का भी है। वह इस साल हमारे लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा भी होगा”

उन्होंने आगे कहा “भले ही वह युवा है, लेकिन मैं विश्वास करता हूं कि यह जरूरी नहीं कि एक अच्छा लीडर बनने के लिए खिलाड़ी ज्यादा लंबा खेले। यह आप पर है कि आप अपने लीडर के साथ कैसा व्यहवार कर रहे हैं। यह हमेशा अच्छा होता है कि आपके ग्रुप में और भी लीड़र हो। हमारे लिए शुभमन गिल वो खिलाड़ी है, इस सीरीन में हम उनको लीडरशिप का कौशल सीखाना चाहेंगे।”

गिल ने केकेआर के लिए निचले क्रम में बल्लेबाजी करना शुरू किया था, लेकिन लगातार अच्छा परफॉर्म करने के बाद टीम ने उन्हें उप्री क्रम में खिलाना शुरू किया और इस दौरान भी उन्होंने खूब रन बनाए।

अगर बात गिल के पिछले सीजन की करें तो उन्होंने आईपीएल 2019 में खेले 14 मैचों में 124.36 के स्ट्राइकरेट से 296 रन बनाए थे, वहीं इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 76 रन का रहा था। वहीं आईपीएल 2018 में उन्होंने कुल 203 रन बनाए थे।

दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम के सबसे सफल कप्तान गौतम गंभीर से कप्तानी की जिम्मेदारी 2018 से ली थी जब टीम ने पिछली बार प्ले आफ में जगह बनायी थी। कार्तिक का भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक के रूप में समर्थन करते हुए मैकुलम ने कहा, ‘‘आपको यह समझने के लिये डीके को विभिन्न हिस्सों में थोड़ा ब्रेक देना होगा। मुझे लगता है कि सबसे पहले विकेटकीपिंग में। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक है।’’

कार्तिक की बल्लेबाजी के बारे में न्यूजीलैंड के इस महान खिलाड़ी ने कहा, ‘‘वह अच्छा है और किसी भी भूमिका में सांमजस्य बिठा लेता है। वह शायद ‘स्टारडम’ रखने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं है और यही डीके का व्यक्तित्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वह केकेआर फ्रेंचाइजी के अंदर बड़ा स्टार है, वह दो वर्षों में काफी अहम रहा है और उसे कुछ सफलता भी मिली है। ’’

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button