इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप पदों पर निकली भर्ती, 21 जून तक कर सकते हैं अप्लाई

रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 21 जून 2024 तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

पात्रता एवं मापदंड
इस भर्ती में आवेदन के लिए फ्रेशर उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा 50 फीसदी अंकों के उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों ने 10+2 लेवल पर साइंस/ गणित विषय को पढ़ा हो। इसके अलावा एक्स आईटीआई पोस्ट के लिए अभ्यर्थियों को 10th उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 21 जून 2024 के अनुसार की जाएगी।

कैसे करें आवेदन
इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाना है। इसके बाद अप्रेंटिसशिप 2024-25 के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क
इस अप्रेंटिसशिप में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Back to top button