जेल के अंदर बना है ये पेट्रोल पंप, हर दिन लाखों लोग भरवाते हैं तेल

भारत में न्यायपालिका का निर्माण लोगों के मन में इंसाफ के प्रति विश्वास बिठाने के लिए किया गया है. भारत में जो भी अपराध करता है और उसमें दोषी पाया जाता है, उसे क्राइम के आधार पर सजा दी जाती है. अपराधियों को जेल भेजा जाता है, जहां वो अपनी तय सजा का समय काटते हैं. लेकिन भारत का कानून इन अपराधियों को अच्छा इंसान बनने का भरपूर मौका देता है.

ऐसे ही एक मौके की शुरुआत कोटा जेल में की गई है. इस जेल की खासियत ये है कि यहां एक पेट्रोल पंप खोला गया है. इस पंप पर हर दिन कई लोग गाड़ी में तेल भरवाने आते हैं. पहली नजर में आपको ये एक आम पेट्रोल पंप ही लगेगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पेट्रोल पंप का हर एक स्टाफ कभी शातिर अपराधी रह चुका है? जी हां, इस जेल के कैदी ही पंप पर स्टाफ का काम करते हैं.

देते हैं रोजगार के अवसर
इस अनोखे पेट्रोल पंप की हर कोई तारीफ कर रहा है. जेल के अंदर बने इस पेट्रोल पंप से हर दिन लाखों का मुनाफा भी हो रहा है. कई लोग कैदियों का मनोबल बढ़ाने के लिए इस पंप पर आते हैं. यहां का हर एक स्टाफ कभी हत्यारा तो कभी चोर रह चुका है. लेकिन अब ये अपराधी मेहनत कर पंप से कमाई कर रहे हैं. इस पंप की वजह से उन्हें जेल के अंदर ही रोजगार के मौके मिल रहे हैं.

लोगों ने की तारीफ
सोशल मीडिया पर जब इस जेल के अंदर पेट्रोल पंप की बात सामने आई, तो कई ने इस आइडिया की काफी तारीफ की. उन्होंने कमेंट में लिखा कि ये एक बेहतरीन आइडिया है. इसके जरिये ना सिर्फ कैदियों को रोजगार मिलेगा बल्कि काम करने से उनके अंदर की आपराधिक प्रवृत्ति भी खत्म हो जाएगी. लोगों को ऐसा पेट्रोल पंप जहां कैदी तेल भरते हैं, ये आइडिया ही काफी रोचक लग रहा है. ऐसे में सभी इसकी प्रशंसा कर रहे हैं.

Back to top button