जमीन के भीतर छुपा था खतरनाक सांप, जैसे ही पास गया शख्स, लगा फुंफकारने

सांप की कई ऐसी प्रजातियां हैं, जिन्हें खतरनाक माना जाता है. एक पल में ये अपने विष से किसी की जान ले सकते हैं. ऐसे में इन सांपों को देखते ही डर से लोग अपना रास्ता बदल लेते हैं या फिर मार डालते हैं. लेकिन फिर भी हर साल दुनियाभर में लगभग 1 लाख लोग इनके काटने से मर जाते हैं. दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में इनलैंड ताइपन और कोबरा को शुमार किया जाता है, लेकिन भारत में इनलैंड ताइपन नहीं मिलते, ऐसे में सबसे खतरनाक सांप गेहुंअन (कोबरा) को माना जाता है. इसी से जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपको भी डर लगेगा.

दरअसल, वीडियो में एक सांप पकड़ने वाला शख्स मिट्टी के अंदर छेद में दूर से जैसे ही झांकने की कोशिश करता है. वो शायद देखना चाह रहा था कि सांप छुपा कहां है. तभी अचानक तेजी से सबसे खतरनाक सांप कोबरा बिल से बाहर निकलता है. वो भी फुंफकारते हुए. कोबरा की खतरनाक हरकत को देख संपेरा भी एक पल के लिए डर जाता है, लेकिन सांप आगे बढ़कर पहले अटैक की कोशिश करता है, फिर भागने लगता है. लेकिन संपेरा उसकी पूंछ को पकड़कर टांग लेता है.

पूंछ को पकड़े जाने से सांप और तेजी से अटैक की कोशिश करता है. ऐसा लगता है मानो वो संपेरे को डंस लेगा. लेकिन संपेरा ने सावधानी से कोबरा पर काबू पा लिया. यकीन मानिए जिस अंदाज में गेहुंअन सांप काटने की कोशिश करता है, उसे देखकर किसी की भी हालत खराब हो जाए. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जय कैलाश अग्रवाल नाम के शख्स ने शेयर किया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है.

भारतीय कोबरा कितना खतरनाक?
आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में पाए जाने वाले कोबरा को बेहद खतरनाक सांप माना जाता है, क्योंकि इसका जहर अत्यधिक विषैला होता है. हालांकि, किंग कोबरा बड़ा होता है, ऐसे में वो अपने शिकार में ज्यादा विष डालने की ताकत रखता है. ऐसे में दोनों सांप उतने ही ज्यादा खतरनाक होते हैं. इसके काटने के बाद बचने का बहुत कम समय मिलता है और सिर्फ 15 मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो जाती है.

Back to top button