उद्योगों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी नवचार आवश्यक : प्रो. एच.के. सिंह

आरएसएमटी में बीबीए पाठ्यक्रम के अधिष्ठापन कार्यक्रम का प्रथम दिवस

वाराणसी : आरएसएमटी (यू०पी० कालेज परिसर) बीबीए पाठ्यक्रम के नवप्रवेशी विद्यार्थियों के अधिष्ठापन कार्यक्रम की विविध सत्रों में शुरुआत हुई। मुख्य अतिथि, पूर्व कुलपति, एमयूआईटी, लखनऊ प्रो० एच.के. सिंह ने इस अवसर पर नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को उद्‌बोधित करते हुए कहा कि उन्हें आधारित नवाचार अधारित प्रबंधन पर ध्यान देना होगा । उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया में और खासकर अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बहुत बदलाव आये है और इनका सामना करने के लिए उद्योगों के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी नवचार का होना अत्यन्त आवश्यक है। विद्यार्थियों की अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलावों के दृष्टिगत अपने आपको ढालना ही होगा अन्यथा प्रतिस्पर्धा में पीछे छूटने का भय बना रहेगा।

विशिष्ट अतिथि प्रेसिडेन्ट, स्माल इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन राजेश भाटिया ने कहा कि बीबीए के विद्यार्थियों को अपनी दृष्टि बड़ी रखते हुए सिर्फ रोजगार के लिए नौकरी को ही प्राथमिकता ना देकर व्यवसाय करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होने कहा कि आपके पास एक प्लान बी भी होना चाहिए जिसमें व्यवसाय भी एक आवश्यक विकल्प हो ।

तकनीकी सत्र में करियर लॉन्चर के निदेशक संकेत बांगला नवप्रवेशी छात्र – छात्राओं उद्योग एवं व्यापार जगत की नवीनतम जानकारी देते हुए बताया कि आप सभी को अपने अन्दर उद्योगों के अनुसार अपने अन्दर कौशल विकसित करने पर पूरा ध्यान देना होगा। अतिथियों का स्वागत निदेशक प्रो. अमन गुप्ता ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डा. प्रीती सिंह ने किया। कार्यक्रम की सचालन डा. नीतू अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर सभी शिक्षक गण मौजूद रहे।

Back to top button