INDvSA: सीरीज में धोनी पर रहेगी सबकी नजर, बना सकते हैं ये दो बड़े रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 फरवरी से शुरू हो रहे 6 मैचों की वन-डे सीरीज के लिए कप्तान विराट कोहली की नेतृत्व वाली टीम पूरी तरह से तैयार है। हालांकि यह जब पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरेंगे तो उनके सामने दो रिकॉर्ड टूटने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे।INDvSA: सीरीज में धोनी पर रहेगी सबकी नजर, बना सकते हैं ये दो बड़े रिकॉर्ड
धोनी अगर इस सीरीज में अपने बल्ले से 102 रन बना लेते हैं तो उनके वन-डे करियर में 10 हजार रन पूरे हो जाएंगे। अगर ऐसा करने में वह कामयाब रहते हैं तो धोनी दुनिया के 12वें और भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे। 

धोनी से आगे हैं यह भारतीय बल्लेबाज

धोनी से आगे टीम इंडिया के सिर्फ तीन ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम वन-डे क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन हैं। पहले नंबर पर हैं सचिन तेंदुलकर (18,426), दूसरे नंबर सौरव गांगुली (11,363) और तीसरे नंबर हैं राहुल द्रविड (10, 889 रन)। 

कमाल का है धोनी का वन-डे रिकॉर्ड

धोनी ने अब तक खेले 312 वनडे मैचों की  268 पारी में 76 बार नाबाद रहते हुए कुल 9898 रन बनाए हैं। वन-डे क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 183* रन नाबाद श्रीलंका के खिलाफ हैं। जबकि उनका औसत 51.55 का है। उन्होंने अपने करियर में अब तक 10 शतक और 67 अर्द्धशतक लगाए हैं। 

धोनी बना सकते हैं एक और रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बल्लेबाजी के बाद एक और रिकॉर्ड धोनी का इंतजार कर रहा है। धोनी अगर 6 मैचों की सीरीज में 7 कैच लपक लेते हैं तो वो वनडे क्रिकेट में 300 कैच लेने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन जाएंगे। वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक कैच लेने के मामले में सबसे आगे हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट, जिन्होंने 417 कैच के साथ कुल 472 शिकार किए हैं। उनके बाद मार्क वाउचर (402 कैच ) और कुमार संगाकारा(383 कैच) का नाम आता है।
 
 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button