INDvAUS: ऐसी होगी भारत की प्लेइंग XI, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे ये खिलाड़ी!

विशाखापट्टनम में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 मैच की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। लंबे आराम के बाद लौट रहे कप्तान कोहली आज खेले जाने वाले इस मुकाबले में जीत के साथ वापसी करना चाहेंगे। तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह भी वापसी करेंगे।INDvAUS: ऐसी होगी भारत की प्लेइंग XI, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे ये खिलाड़ी!

कुछ माह पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया टी-20 सीरीज जीतने से चूक गई थी। बारिश के चलते तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर रही थी। ऐसे में आइए जानते हैं विश्व कप से पहले खेली जा रही इस आखिरी सीरीज में भारतीय टीम मैनेजमेंट किन 11 खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है।

रोहित शर्मा

न्यूजीलैंड दौरे पर वन-डे और टी-20 में रोहित के बल्ले से लगातार रन नहीं निकले। कुछ मुकाबलों में उन्होंने रनों का अंबार लगा दिया, लेकिन पूरी सीरीज में उनका बल्ला खामोश ही रहा। ऐसे में आईपीएल और विश्वकप से पहले भारतीय टीम का यह सलामी बल्लेबाज रंग में लौटने के लिए जी-जान लगा देगा।

शिखर धवन

न्यूजीलैंड दौरे के हर मैच में शिखर धवन को अच्छी शुरुआत मिली। मगर ‘गब्बर’ उसे बड़े स्कोर में तब्दील करने में नाकामयाब रहे। दिल्ली का यह खब्बू बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में अपनी इस कमजोरी से पार पाना चाहेगा।

विराट कोहली

विराट कोहली के हर बयान को करीब से देखने-सुनने वाले जानते हैं कि यह भारतीय कप्तान हर हाल में विश्व कप जीतना चाहता है। 30 मई से शुरू होने वाले ‘क्रिकेट के महाकुंभ’ से पहले विराट इस साल की शुरुआत बेहतरीन अंदाज में करना चाहेंगे। तीसरे नंबर पर आने वाले इस 30 वर्षीय बल्लेबाज के खेल पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी।

विजय शंकर

चौथे क्रम पर हम विजय शंकर को बल्लेबाजी करते देख सकते हैं। हार्दिक पांड्या के चोटिल होकर बाहर होते ही इस खिलाड़ी का रोल सबसे अहम हो गया। विराट उन्हें बतौर ऑलराउंडर इस्तेमाल करेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने बल्ले से सभी को प्रभावित किया था। अब अगर शंकर को विश्व कप का टिकट पक्का करना है तो इस सीरीज में गेंद सेे भी कमाल दिखाना होगा।

ऋषभ पंत

विश्व कप में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच दूसरे विकेटकीपर के लिए कड़ी जंग है और यही उलझन इस सीरीज में भी विराट कोहली के सामने आकर खड़ी होगी। पिछले कुछ समय में दिनेश कार्तिक ने अपने खेल में जबरदस्त बदलाव लाया, दूसरी ओर तेज गति से रन बनाने वाले युवा ऋषभ पंत हैं। पंत को वन-डे सीरीज में भी जगह दी गई है। शायद यही वजह है कि विश्व कप टीम में उनका पलड़ा ज्यादा भारी नजर आता है, इसलिए अगर पहले टी-20 में कार्तिक को दरकिनार कर पंत को खिलाया जाए तो किसी को हैरानी नहीं होगी।

एमएस धोनी

टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त खेल दिखाया था। मगर उसके ठीक बाद न्यूजीलैंड दौरे में काफी निराश किया। विश्व कप में धोनी का फॉर्म में होना टीम इंडिया के लिहाज से बेहद अहम है। ऐसे में कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

सिद्धार्थ कौल

भुवनेश्वर कुमार को आराम देकर टीम मैनेजमेंट विश्व कप के लिहाज से सिद्धार्थ कौल को आजमाना चाहता है, तभी तो उन्हें टेस्ट सीरीज के साथ-साथ शुरुआती 2 वन-डे टीम का भी हिस्सा बनाया है। रविवार को होने वाले पहले टी-20 में कौल को मौका मिलता सकता है। जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले कौल डेथ ओवर्स में असरदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

क्रुणाल पांड्या

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्रुणाल पांड्या गेंद और बल्ले दोनों से असरदार साबित हुए थे। दूसरे टी-20 में 3/28 वे ‘मैन ऑफ द मैच’ भी बने थे। अब क्रुणाल इंटरनेशनल लेवल पर प्रदर्शन करना सीख चुके हैं, दबाव में किस तरह बल्लेबाजी करनी है उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टी-20 में बता दिया था।

उमेश यादव

लंबे समय बाद टी-20 टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव भी खुद को साबित करना चाहेंगे। रणजी ट्रॉफी और ईरानी कप जीतने वाली विदर्भ टीम के लिए उन्होंने अहम योगदान दिया। इन दो बड़े घरेलू टूर्नामेंट से उमेश यादव का आत्मविश्वास सातवें आसमां पर होगा। साथ-साथ विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी ठोकने का इससे अच्छा मौका उनके पास नहीं हो सकता।

युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के इस स्पिनर ने पिछले कुछ समय में सभी को प्रभावित किया है। दुनिया भर के लगभग हर धुरंधर को उलझा चुके युजवेंद्र को अपने साथी स्पिनर कुलदीप यादव की गैरमौजदूगी में अहम किरदार निभाना होगा। कुलदीप की जगह इस सीरीज के लिए युवा मयंक मार्कंडे को पहली बार टीम में शामिल किया गया, हालांकि पहले मैच में उनके खेलने की उम्मीद कम ही नजर आती है।

जसप्रीत बुमराह

दुनिया के नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह विश्व कप के लिए ‘विराट सेना’ के सबसे बड़े हथियार हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद उन्हें आराम दिया गया था। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर बेशक उनकी कमी महसूस की। अपने अजीबोगरीब एक्शन और एक्सट्रा पेस-बाउंस से बुमराह कंगारूओं को उन्हीं के अंदाज में जवाब देने की ताकत रखते हैं।

Back to top button