इंडोर हो या आउटडोर गर्मियों में सकुलेंट प्लांट्स की ऐसे करें देखभाल

सकुलेंट प्लांट न सिर्फ खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखते हैं, बल्कि ये शुभ भी माने जाते हैं। इनका इस्तेमाल घर सजाने में भी किया जाता है। आम पौधों के मुकाबले इन्हें कम पानी की जरूरत होती है, लेकिन कई दिनों तक पानी न देने या फिर बहुत ज्यादा पानी देने के चलते भी ये मर सकते हैं। जेड, स्नेक, मून कैक्टस, एलोवेरा ये सभी सुकलेंट प्लांट्स हैं। अगर आप भी अपने सकुलेंट प्लांट्स को हरा-भरा रखना चाहते हैं, तो इन तरीकों से करें उनकी देखभाल।

सकुलेंट प्लांट तेज धूप भी सहन कर लेते हैं, लेकिन कई दिनों तक उन्हें लगातार धूप में भी रखने की गलती न करें। 5 से 6 घंटे की धूप काफी होती है इन प्लांट्स के लिए। घर के किसी ऐसे कोने में भी इन प्लांट्स को रख सकते हैं, जहां हल्की धूप आती हो।

अगर आप सकुलेंट प्लांट्स को बैलकनी में रख रहे हैं, जहां अच्छी धूप आती है, तो इन्हें दो से तीन दिन में एक बार पानी जरूर दें। अगर प्लांट्स घर के अंदर हैं तो हफ्ते में एक दिन भी पानी देने से काम चल जाएगा।

चाय की पत्ती सकुलेंट प्लांट के लिए बेहतरी खाद होती है। चाय की पत्तियों को पानी के साथ हल्का उबाल लें और फिर उसे पूरी तरह से ठंडा कर लें। फिर इसे पौधे में डाल दें। वैसे सिंथेटिक खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप सकुलेंट प्लांट को कोकोपीट में लगा रहे हैं, तो ध्यान दें कोकोपीट काफी समय तक नमी को बनाए रखता है, तो ऐसे में पौधे को काफी कम पानी की जरूरत होती है।

सकुलेंट प्लांट्स को बड़े पॉट्स में लगाएं। ये बहुत तेजी से फैलते हैं और बड़े पॉट्स में आप इन्हें तरह-तरह का आकार भी दे सकते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं।

Back to top button