आदिवासी हैं बजरंग बली, कहा कि यदि कोई उनका अपमान करेगा तो यह आदिवासी समुदाय बर्दाश्त नहीं करेगा-अर्जुन सिंह काकोड़िया

मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक ने दावा किया कि भगवान बजरंग बली आदिवासी थे जिन्होंने भगवान राम की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि यदि कोई उनका अपमान करेगा तो यह आदिवासी समुदाय बर्दाश्त नहीं करेगा।

 मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने रविवार (7 मई) को दावा किया है कि भगवान बजरंग बली एक आदिवासी वनवासी थे। साथ ही, उन्होंने कहा कि 14 साल के वनवास में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की रक्षा आदिवासियों ने की थी, न कि अयोध्या की सेना, न किसी क्षत्रिय ने और न ही किसी ब्राह्मण ने।

‘भगवान बजरंग बली आदिवासी थे’

विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया उड़ेपानी गांव में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की उपस्थिति में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने कहा कि बजरंग बली आदिवासी थे, जो जंगलों में रहते थे।

उन्होंने कहा, भगवान राम के वनवास के दौरान बजरंग बली ने ही उनकी रक्षा और सहायता की थी। कोई हमारे बजरंग बली का अपमान करेगा, तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी बजरंग बली का नाम लेकर सड़क पर उतरेगा और उनका अपमान करेगा, तो आदिवासी समाज उसको छोड़ेगा नहीं।

कांग्रेस के घोषणापत्र जारी करने के बाद हंगामा

दरअसल, कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा था कि सत्ता में आने के बाद वो बजरंग दल और पीएफआई जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाएगी। इस बात को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि विपक्षी पार्टी तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है।

इस मुद्दे को उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक में तीन जनसभाओं को संबोधित करते हुए ‘जय बजरंग बली’ के नारे लगाए। उन्होंने विजयनगर जिले के होसपेट में कहा, “कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में बजरंग बली को ताले में बंद करने का निर्णय लिया है। पहले उन्होंने प्रभु श्री राम को ताले में बंद किया और अब जय बजरंग बली बोलने वालों को ताले में बंद करने का संकल्प लिया है।”

जनसभा में उठाए गए कई मुद्दे

मंच पर बोलते हुए विधायक काकोड़िया ने कहा कि शिवराज सिंह सरकार अब तक आदिवासी बाहुल्य कुरई विकासखंड मुख्यालय में शासकीय महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध नहीं करा सकी है। बच्चों को जर्जर भवन और पेड़ के नीचे मैदान में पढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

मंच पर लखनादौन से कांग्रेस विधायक योगेंद्र सिंह, चौरई के पूर्व विधायक व सिवनी प्रभारी चौधरी गंभीर सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान, कांग्रेस नेता राजा बघेल, पंकज शर्मा, आनंद पंजवानी सहित बालाघाट, मंडला के कांग्रेस पदाधिकारी व बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Back to top button