जाने क्यों छोड़ देनी चाहिए रोहित शर्मा को भारत की टी20 कप्तानी, पढ़े पूरी खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हारकर टीम इंडिया खिताब जीतने की दौड़ से बाहर हो गई थी, जिसके बाद से ही रोहित शर्मा की कप्तानी पर काफी सवाल उठ रहे हैं. वर्ल्ड क्रिकेट के ज्यादातर दिग्गज ये सलाह दे रहे हैं कि रोहित शर्मा को टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देनी चाहिए और हार्दिक पांड्या को कमान दे देनी चाहिए. 

रोहित शर्मा को क्यों छोड़ देनी चाहिए भारत की टी20 कप्तानी?

रोहित शर्मा अभी 35 साल के हो चुके हैं, ऐसे में क्रिकेट के जानकार टीम इंडिया के लिए एक युवा टी20 कप्तान की मांग कर रहे हैं, जो उसे साल 2024 में टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सके. रोहित शर्मा को टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी क्यों छोड़ देनी चाहिए, इसके 3 बड़े कारण हैं. आइए एक नजर डालते हैं उन 3 बड़े कारणों पर:

1. रोहित शर्मा के साथ फिटनेस की समस्या

रोहित शर्मा की फिटनेस टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय रहा है. रोहित शर्मा अभी 35 साल के हो चुके हैं और धीरे-धीरे वह अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर पहुंच रहे हैं. रोहित शर्मा अक्सर 3-4 महीने में एक बार क्रिकेट से ब्रेक लेते रहते हैं. IPL में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और वह इसके साथ ही भारत के तीनों फॉर्मेट में कप्तान हैं. रोहित शर्मा पर कप्तानी का दबाव साफ नजर आता है, क्योंकि IPL और इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साथ कप्तानी करना आसान नहीं होता है. रोहित शर्मा को ऐसे में टी20 फॉर्मेट की कप्तानी से मुक्त होकर हार्दिक पांड्या को कमान दे देनी चाहिए. 

2. टी20 फॉर्मेट में खराब फॉर्म 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पिछली 12 टी20 इंटरनेशनल पारियों में सिर्फ एक बार ही 50 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाब हुए हैं. रोहित शर्मा जैसे कद के बल्लेबाज को टी20 इंटरनेशनल में ऐसा रिकॉर्ड शोभा नहीं देता है. ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान रोहित शर्मा ने 6 टी20 मैचों में सिर्फ 116 रन ही बनाए थे. इस दौरान रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट भी बहुत घटिया रहा था. रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान 106.42 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी.

3. हार्दिक पांड्या का टी20 कप्तान बनने का दावा और मजबूत होना 

हार्दिक पांड्या भारत के नए टी20 कप्तान बनने की रेस में रोहित शर्मा पर गुजरते दिन के साथ और भी दबाव बनाते जा रहे हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप साल 2024 में होना है और उसको ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को नया टी20 कप्तान बनाने के मूड में नजर आ रहा है. हार्दिक पांड्या ने इस साल अपनी कप्तानी का डेब्यू करते हुए पहली बार में ही नई टीम गुजरात टाइटंस को IPL 2022 का खिताब जिता दिया था. 

Back to top button