साल 2024 खत्म होने से पहले भारत की सड़कें अमेरिका की तरह चमकने लगेंगी- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि साल 2024 खत्म होने से पहले भारत की सड़कें अमेरिका की तरह चमकने लगेंगी। फिक्की के 95वें वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए गडकरी ने कहा कि हम देश में वर्ल्ड लेवल सड़क ढांचा बना रहे हैं। रसद लागत पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि 2024 तक 9 फीसदी ले जाने का प्रयास करेंगे।

नितिन गडकरी ने कहा कि हम देश में विश्व स्तरीय सड़क ढांचा बना रहे हैं और आपसे वादा करते हैं कि 24 साल की समाप्ति से पहले हमारा सड़क ढांचा अमेरिकी मानक के बराबर हो जाएगा।” उन्होंने कहा, “हमारी रसद लागत एक बड़ी समस्या है। वर्तमान में यह 16 प्रतिशत है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि 2024 के अंत तक हम इसे एक अंक तक ले जाएंगे, 9 प्रतिशत तक।”

सड़क निर्माण के साथ पर्यावरण की भी चिंता
नितिन गडकरी ने कहा, “हम जानते हैं कि निर्माण उद्योग न केवल पर्यावरण प्रदूषण में महत्वपूर्ण योगदान देता है बल्कि वैश्विक सामग्री और संसाधनों का 40 प्रतिशत भी संरक्षित करता है। हम संसाधनों की लागत को कम करने और निर्माण की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि पर्यावरण के लिहाज से स्टील खतरनाक है। इसलिए हम ऐसे विकल्प की कोशिश कर रहे हैं कि निर्माण कार्य में स्टील का उपयोग कम से कम हो। निकट भविष्य में, ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत होगा।”

ग्रीन हाइड्रोन ऊर्जा होगा भविष्य
गडकरी ने कहा, “ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है। भारत एक ऊर्जा निर्यातक के रूप में खुद को आकार देने के लिए एक अच्छी स्थिति में है और यह केवल भारत में ग्रीन हाइड्रोजन की क्षमता के कारण ही संभव हो सकता है। उड्डयन, रेलवे, सड़क परिवहन, रसायन और उर्वरक उद्योगों में ऊर्जा का स्रोत ग्रीन हाइड्रोजन होगा। 

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बारे में बात करते हुए गडकरी ने कहा कि भारत को इस क्षेत्र में अग्रणी होना चाहिए और हमारा ध्यान वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले इन ऑटोमोबाइल को बचाने पर है। कहा, “इलेक्ट्रिक मोबिलिटी 2030 तक सबसे प्रभावी परिवहन प्रणाली होगी। कुछ दिनों पहले कनाडा की एक कंपनी मेरे पास यह दिखाने के लिए आई थी कि हम समुद्र के पानी में माइनिंग से कोबाल्ट और मैंगनीज कैसे प्राप्त कर सकते हैं।”

Back to top button