ndian Railways ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर जारी की कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

Indian Railways Cancelled Train List: भारतीय रेलवे से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप 4 सितंबर को ट्रेन से सफर करने वाले है तो पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लीजिए. भारतीय रेलवे ने मौसम सहित कई वजहों से देशभर में 4 सितंबर, 2022 को चलने वाली 272 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains today) कर दिया है. ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही आप यह जरूर जान लीजिए कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है? 

मौसम के चलते ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल किया 
   
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. खबरों के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग हिस्सों में मौसम खराब होने और भी कई वजहों के चलते ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला किया है. ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने की वजह से  यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल
 
खबर लिखें जाने तक रेलवे ने 272 ट्रेनों को कैंसिल किया है, 09 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 27 ट्रेनों  का रूट डायवर्ट किया है. रेलवे की ओर से और भी ट्रेनें कैंसिल की जा रही है. इसलिए आप लेटेस्‍ट अपडेट के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर देखें. इन कैंसिल ट्रेनों को वेबसाइट पर ऐसे करें चेक. 

1. सबसे पहले आपको enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ वेबसाइट पर जाना होगा. 
2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं तरफ Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा. वहां क्लिक करें.
3. इसे क्लिक करने के बाद आपको रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा. 
4. यहां आपको तारीख दर्ज करके, गो पर क्लिक करना होगा. यहां आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट दिख जाएगी. 

क्यों होती हैं ट्रेनें कैंसिल 

आपको बता दें कि देशभर में कई जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माम कार्य को देखते हुए ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. इसके अलावा खराब मौसम, आंधी, पानी, बरसात और बाढ़ की वजहों से भी कई ट्रेनों के कैंसिल कर दिया गया है.  

Back to top button