भारतीय रेलवे ने अपनी इन ट्रेन को रखा है हाई प्रायोरिटी लिस्ट में..

भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेन को हाई प्रायोरिटी की लिस्ट में रखा है। इसके सुविधा और सभी रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए इसे अधिक तवज्जो दिया जाता है। इन ट्रेन को आगे जाने के लिए सबसे पहले रास्ता दिया जाता है।

भारतीय रेलवे को एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है। इतना ही नहीं, भारतीय रेलवे को दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा गया है। आए दिन हजारों लोग भारतीय रेलवे में सफर करते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए इसकी सुविधाओं को और भी बेहतर करने की कोशिश की जा रही है।

भारतीय रेलवे की High Priority ट्रेन

अक्सर आपने जब ट्रेन में सफर किया होगा, तो देखा होगा कि आपकी ट्रेन को बीच में रोक दिया जाता है और जब कोई ट्रेन बगल से पास होती है, तो उसके बाद ही आपकी ट्रेन आगे बढ़ती है। ये ट्रेन भारतीय रेलवे की High Priority ट्रेनें होती हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर वो कौन-सी ट्रेन होती हैं, जिन्हें प्राथमिकता देते हुए निकाला जाता है।

ARME ट्रेन को मिलती है सबसे अधिक तवज्जो

ARME ट्रेन यानि Accident Relief Medical Equipment ट्रेन को भारतीय रेलवे में काफी तवज्जो दी जाती है। दरअसल, यह ट्रेन उस दौरान चलाई जाती है, जब कहीं कोई रेल हादसा हुआ होता है। यह ट्रेन उस दौरान घटनास्थल पर मदद के लिए सामग्री लेकर जाती है। इसके आगे चाहे भारतीय रेलवे की कोई भी ट्रेन चल रही हो, तो उसको रोक दिया जाता है।

President या VVIP ट्रेन

यह ट्रेन भारत के राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल की जाती है, इसे भारतीय रेलवे में सबसे अधिक महत्व और प्राथमिकता दी जाती है। इस ट्रेन में सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कड़ी रहती है। इसके साथ ही, जिस स्पेशल रूट से इस ट्रेन को गुजरना होता है, वहां पर भी पुलिस बल की खास तैनाती की जाती है।

इसके अलावा, VVIP ट्रेन में भारत या फिर विदेश के महत्वपूर्ण पदों पर तैनात व्यक्ति सफर करते हैं, इसे लेकर भी सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाते हैं।

राजधानी एक्सप्रेस

राजधानी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की सबसे प्रमुख ट्रेन कही जाती है, जिसमें आम आदमी सफर करते हैं। यह ट्रेन हमेशा से अपने समय और सुविधाओं के लिए जानी जाती है। यह ट्रेन हमेशा अपने समय पर पहुंचने या उससे पहले ही अपने यात्रियों को उनके गंतव्य पर पहुंचा देती है।

भारतीय रेलवे के यात्री ट्रेनों में इसे सबसे अधिक रफ्तार से चलने वाली कहा जाता है, इसलिए इसे बाकी ट्रेन से अधिक तवज्जो दी जाती है। यह ट्रेन एक राजधानी को दूसरी राजधानी या फिर प्रमुख शहर को जोड़ती है।

शताब्दी एक्सप्रेस

शताब्दी एक्सप्रेस भी भारतीय रेलवे की अधिक तवज्जो वाली ट्रेन है। दरअसल, यह ट्रेन एक दिन में अपना सफर खत्म कर लेती है और वापस अपने स्टेशन पर आ जाती है। इस ट्रेन की सुविधाओं से भी यात्रियों को काफी संतुष्टि रहती है। इस ट्रेन की गिनती भारतीय रेलवे के सुपरफास्ट ट्रेनों में होती है।

दुरंतो एक्सप्रेस

दुरंतो एक्सप्रेस को साल 2009 में शुरू किया गया था। यह लंबी दूरी की यात्रा करने वाली ट्रेन है। दरअसल, यह ट्रेन कम पैसों में राजधानी जैसी सुविधाएं देती है, जिसके कारण इसे यात्रियों के पसंदीदा ट्रेन माना जाता है।

तेजस एक्सप्रेस

तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की सेमी-हाईस्पीड फुल एसी ट्रेन है। इस ट्रेन की सबसे सुपर फास्ट ट्रेनों की लिस्ट में रखा गया है। इसको शुरुआती दिनों से ही सबसे अधिक तवज्जो दिया गया है।

गरीब रथ एक्सप्रेस

गरीब रथ एक्सप्रेस ने मध्यम और निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिए भी लंबी यात्रा के लिए टियर-3 एसी कोच में यात्रा करना संभव बनाया है। यह ट्रेन कम पैसों में यात्रियों को सामान्य एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के एसी डिब्बों जैसी सुविधाएं देता है। लंबी दूरी की यात्रा के लिए यह ट्रेन भारत की सबसे अच्छी एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक है।

Back to top button