अरब सागर में हमले के बाद इंडियन नेवी अलर्ट!

अरब सागर में भारत आ रहे मालवाहक जहाज पर ड्रोन से हमले के बाद भारत ने चौकसी बढ़ा दी है। भारतीय नौसेना ने समुद्री सुरक्षा चाकचौबंद करते हुए पांच वॉरशिप तैनात कर दिए हैं। अरब सागर में लगातार निगरानी के लिए पी-8I विमान और लॉजिस्टिक टैंकर तैनात कर दिए हैं। इसके साथ ही गार्डियन ड्रोन से भी लगातार नजर रखी जा रही है।

बता दें कि 23 दिसंबर को भारत आ रहे मालवाहक जहाज केम प्लूटो पर ड्रोन हमला हुआ था। इसके बाद भारतीय तटरक्षक दल ने समुद्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई युद्धपोत तैनात कर दिए हैं। मीडिया से बात करते हुए भारतीय नौसेना ने हाल ही में बताया था कि घटनाओं को देखते हुए समुद्री सुरक्षा अभियान शुरू किया गया है। पीएम मोदी ने भी कहा था कि जहाज पर हमले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अरब सागर में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद करने के लिए इंडियन नेवी ने आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस मोरमुगाओ, आईएनएस चेन्नई और आईएनएस विशाखापत्तनम तैनात किया है।

वॉरशिप में एमवी स्वर्णमाला द्वारा ईंधन की पूर्ति की जा रही है। जिसे भारतीय नौसेना ने किराए पर लिया है। क्योंकि भारतीय नौसेना के टैंकरों की तुलना में इस टैंकर में अधिक ईंधन ले जाया जा सकता है। इंडियन नेवी सर्विलांस विमान और ड्रोन के जरिए अरब सागर में लगातार नजर बनाए हुए है। जिससे हूती और इराक द्वरा स्तेमला जहाजों की पहचान किया जा सके।

Back to top button