Indian Mobile Congress 2024 में लॉन्च होंगे शानदार डिवाइस

15 अक्टूबर से आयोजित हो रहे इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और जेनरेटिव एआई (जेन एआई) पर बहुत ज्यादा फोकस रहने वाला है। इन दोनों टेक्नोलोजी को संचार सेवा में एक नई क्रांति लाने वाला माना जा रहा है।

दूरसंचार विभाग (DOT) और सेलुलर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (COAI) की तरफ से आयोजित होने वाले इस सेमिनार के जरिए आम जनता को भी यह बताने की कोशिश होगी कि कैसे एआई जैसी टेक्नोलॉजी उनके लिए संभावनाएं व चुनौतियां पैदा कर सकती हैं। AI को लेकर दुनियाभर में किस तरह के काम किए जा रहे हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेन्द्र मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। जिसके बारे में सरकारी सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री संचार क्षेत्र में भारत सरकार के भावी रोडमैप का खुलासा करेंगे। खासतौर पर किस तरह से यह क्षेत्र आम जनता के जीवन को भविष्य में प्रभावित करेगा व भारत की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करेगा, इसके बारे में भी सरकार का नजरिया पीएम मोदी की तरफ से रखे जाने की संभावना है। इस बार इंडियन मोबाइल कांग्रेस की थीम ‘The Future Is Now’ है। इसका प्राइम पार्टनर क्वालकॉम है।

तमाम स्टार्टअप लेंगे हिस्सा

वर्ष 2017 से आयोजित हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस बार पर सरकार ने संचार क्षेत्र के स्टार्टअप को ज्यादा प्राथमिकता देने का फैसला किया है। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक. इसमें 900 के करीब स्टार्टअप हिस्सा लेंगे। इनमें से कई स्टार्टअप क्वांटम तकनीक, सर्कुलर इकोनमी, क्वाउड व इमेज कंप्यूटिंग, आईओटी से जुड़े हैं। इसके अलावा सेमीकंडक्टर व सेमीकंडक्टर जैसे सेक्टर से भी जुड़े कुछ स्टार्टअप यहां हिस्सा लेंगे।

इनके साथ संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अलग से संवाद करेंगे। इस बार के आयोजन की एक खास बात यह है कि IMC के साथ व‌र्ल्ड टेलीकम्यूंनिकेशन स्टैंडर्ड एसेंबली का भी आयोजन हो रहा है। आइएमसी के सीईओ रामाकृष्ण पी का कहना है कि यह मौका भारत को वैश्विक संचार की दुनिया में अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का स्वर्णिम अवसर देगा।

Xiaomi का नया स्मार्टफोन

IMC 24 में कई प्रोडक्ट के भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। Xiaomi 16 अक्टूबर को एक नया स्मार्टफोन लॉन्च कर सकता है, जो स्नैपड्रैगन 4s Gen 2 प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा। स्मार्टफोन के अलावा इस इवेंट में टेक्नोलॉजी गैजेट्स को शोकेस भी किया जाएगा।

Back to top button