भारतीय विरासत का अभिन्न हिस्सा है जम्मू-कश्मीर: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिग्री से अधिक क्षमता को वरीयता देने पर बल दिया है। श्रीमाता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) कटड़ा एक अनुसंधान और डिजाइन सोच केंद्रित विवि है। पूर्ण विश्वास है कि यहां के विद्यार्थी टेक्नोलॉजी आधारित इस युग का नेतृत्व करेंगे एवं धन निर्माता और नवप्रवर्तक बनकर आने वाले समय में समाज, देश और पूरे विश्व की आवश्यकताओं को पूरा करने का दायित्व संभालेंगे। वह वीरवार को एसएमवीडीयू के नौवें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने विश्वास जताया कि यह छात्र प्रदेश की विरासत को संजोने के साथ ही सफलता हासिल करेंगे। एसएमवीडीयू कटड़ा के विद्यार्थियों से पूरे भारत को अपेक्षा है। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कैंपस से परे जीवन की यात्रा एक दर्पण की तरह है। इससे छात्रों को अपने आदर्श को देखने, अपने जुनून का पता लगाने, अपने अद्वितीय कौशल और प्रतिभा का मूल्यांकन करने व कई क्षेत्रों में राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए खुद को तैयार करने का अवसर मिलता है।

पेशेवर करियर में प्रवेश करने वाले स्नातकों को मेरी सलाह है कि कभी भी सीखना बंद न करें। यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आगे बढ़ें और करें। नए विचारों के साथ स्टार्ट-अप में रुचि रखने वालों को जुनून के साथ इसे आगे बढ़ाना चाहिए। असफलताओं से न डरें। इंसान अपने जीवन में असफलताओं से ही सबसे अच्छी सीख लेता है।

वास्तविक दुनिया में सीखना सबसे महान कौशलों में से एक है। दुनिया पहले से कहीं अधिक तेजी से बदल रही है और युवाओं को नए कौशल सीखने के अवसर का लाभ उठाने के लिए धैर्य की आवश्यकता है। अपने सपनों का पीछा करना कभी न छोड़ें और तब तक चलते रहें जब तक आप जीवन में अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। अमृत काल की यात्रा में देश को युवा चेतना और युवा सोच की जरूरत है। युवा भविष्य को आकार देंगे। विकसित भारत के निर्माण के लिए अपने कार्यक्षेत्र में स्पष्ट लक्ष्य रखें, समस्याओं को पहचानें और उनका साहसपूर्वक सामना करें।

दीक्षांत समारोह में छात्रों को प्रदान की डिग्रियां और मेडल
श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा विश्वविद्यालय ने वीरवार को नौवां दीक्षांत समारोह मनाया। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान मुख्य और उप राज्यपाल मनोज सिन्हा विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे। समारोह में 42 विद्यार्थियों को अलग अलग क्षेत्र के लिए मेडल व डिग्रियां प्रदान की गईं।

Back to top button