चीनी सैनिकों की भारतीय सीमा में घुसपैठ

चीन द्वारा भारतीय सेना पर लगाए गए अतिक्रमण के आरोप को भारत द्वारा ख़ारिज करने के बाद चीन की घुसपैठ वाली चालबाजियों पर बड़ा खुलासा हुआ है. ख़ुफ़िया रिपोर्ट ने बताया है कि चीनी सैनिक लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की पूरी जानकारी दी है.

चीन ने लद्दाख सेक्टर में इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिशें की हैं. चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सरहद पर घुसपैठ किया. ITBP ने गृह मंत्रालय को जो अपनी रिपोर्ट दी है. उस रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिए 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की. ITBP ने चीन के इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया. पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की, इस दौरान चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे.

परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमेरिका से बातचीत को तैयार है उत्तर कोरिया

पैंगोंग का ये वही इलाका है, जहां पर पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की थी. सूत्रों के मुताबिक इस साल भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के पास उत्तरी पैंगोंग में ITBP के साथ बहस करने की कोशिश की थी, जिसको ITBP ने नाकाम कर दिया. आपको बता दें कि 8 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को लेकर चीन ने कड़ी आपत्ति जताई थी और इस क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केन्या के अस्पताल में मिले 12 मृत नवजातों के शव, डॉक्टर समेत कई निलंबित

केन्या के एक अस्पताल में प्लास्टिक के थैलों