भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ सीरिया के लिए हुआ रवाना…

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों में मदद के लिए भारत सहित दुनियाभर के तमाम देश सहायता समूह, अपने बचाव कर्मी, वित्तीय मदद और उपकरण वहां भेज रहे हैं। भारत ने मंगलवार को चार भारतीय वायु सेना सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के जरिये राहत सामग्री और 30 बेड वाली चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए एक आर्मी फील्ड हॅास्पिटल भी भेजा है। बता दें कि मंगलवार के दिन पहला सी-17 तुर्किये पहुंचा।

कमांडिंग ऑफिसर ने जानकारी देते हुए बताया कि हम लोग लेवल-2 मेडिकल सुविधा लेकर तुर्किये जा रहे हैं। हम सर्जन, मेडिकल विशेषज्ञ, प्रिवेंटिव मेडिकल स्पेशलिस्ट और इनका साथ देने के लिए पेरामेडिक्स भी जा रहे हैं। हम लोग लगभग 100 जवान जा रहे हैं।’

भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान में 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ रवाना हुआ है। इसमें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं। वहीं, सीरिया में फंसे लोगों की मदद के लिए भारत ने भारतीय वायु सेना विमान सी-130 के जरिए चिकित्सा आपूर्ति भेजा है। 6 टन आपातकालीन राहत सहायता लेकर भारतीय वायु सेना का एक विमान सीरिया के लिए रवाना हो चुका है।

सोमवार से ही राहत बचाव दल तुर्किये भेज रहा भारत

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर तुर्किये के भारत विरोधी रुख के बावजूद मोदी सरकार ने एनडीआरएफ के 200 जवानों के साथ, खोजी डॉग व दवाओं समेत मेडिकल टीम तुर्किये भेजी है। भारत ने कहा कि वह विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों और चिकित्सा कर्मियों सहित दो खोज और बचाव दल भेजेगा। बात दें कि सोमवार रात वायुसेना के एक सी-17 विमान ने तुर्किये के लिए उड़ान भरी थी। एनडीआरएफ की खोज और बचाव टीमों के साथ, यह विमान भारतीय वायुसेना द्वारा अन्य भारतीय संगठनों के साथ किए जाने वाले बड़े राहत प्रयासों का हिस्सा है।

भारतीय सेना ने तुर्किये के लिए 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है। इस टीम में चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल हैं और इसमें एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डियक मॉनिटर और संबंधित उपकरण लगे हुए हैं।

बता दें कि भूकंप में मृतकों का आंकड़ा 7200 से भी ऊपर पहुंच गया है। तुर्की में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4544 हो गई है जबकि सीरिया में भी 18032 से अधिक लोगों की भूकंप से जान गई है।

Back to top button