इंडिया पोस्ट ने बंपर पद पर भर्ती के लिए आवेदन का किया एलान..

इंडिया पोस्ट ने बंपर पद पर भर्ती के लिए आवेदन का एलान कर दिया है. इन रिक्तियों की खास बात ये है कि इनके लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर पाएंगे. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के अंतर्गत इंडिया पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्टमास्टर और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों को भरा जाने वाला है. इन 40889 वैकेंसी के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई भी कर सके है. आवेदन करने के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं – indiapostgdsonline.gov.in. ये भी जान लें कि रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू हो गया है. इच्छुक और योग्य हों तो वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर दें.

जानें जरूरी तारीखें:- ये भी जान लें कि इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट 2023 के तहत निकले इन पद पर आवेदन आज यानी 27 जनवरी 2023 दिन शुक्रवार से शुरू हो गए है. आज से शुरू हुए ये आवेदन 16 फरवरी 2023 तक जारी रहने वाले है. यानी आवेदन करने की लास्ट डेट 16 फरवरी है. ये भी जान लें कि इन आवेदनों में सुधार 17 फरवरी से 19 फरवरी 2023 तक कर सकते है.

अन्य जरूरी जानकारियां:-
इन पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना  आवश्यक है. 10वीं में मैथ्स और इंग्लिश कंपलसरी विषय के तौर पर होने जरुरी है. इसके साथ ही कैंडिडेट ने वहीं की लोकल लैंग्वेज सेकेंडरी क्लास तक पढ़ी हो ये भी आवश्यक है.
जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल तय की जा चुकी है. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जा चुकी.
इन वैकेंसी के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन मेरिट के माध्यम से होने वाला है. क्लास दसवीं में मिले अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट तैयार की जाएगी और फिर चुनाव होने वाला है.
आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाने वाला है. किसी और माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा.
इन पद के लिए फाइनल सेलेक्टेड लिस्ट 30 जून 2023 तक जारी कर दी जा चुकी है.
इस तारीख के उपरांत बचे हुए कैंडिडेट्स के सेलेक्शन के संबंध में कोई कम्यूनिकेशन स्वीकार नहीं किया जाने वाला है.

Back to top button