यूपी में बेहद खास तरीके से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, जारी हुई गाइडलाइंस 

देश के स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ को उत्तर प्रदेश में परम्परागत ढंग से आकर्षक रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिया है।

दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 76वां स्वाधीनता दिवस समारोह इस बार परम्परागत रूप से सादगी परन्तु आकर्षक ढंग से मनाया जाये। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे वर्ष भर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम पूरे देश में गरिमामय ढंग से मनाया जा रहा है

इस अवसर पर 11 से 17 अगस्त तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह’  एवं 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करना तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जगाना है।

प्रदेश में 15 अगस्त को प्रात: 08:00 बजे सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर उसे फहराया जा सकता है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर महत्वपूर्ण आयोजन के लिए 15 अगस्त को समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक/औद्योगिकप्रतिष्ठान आदि खुले रहेंगे तथा इन स्थलों पर खादी निर्मित राष्ट्रध्वज सम्मानपूर्वक फहराया जाए।

सभी स्थलों पर इस राष्ट्रीय पर्व को उत्साह, उल्लास एवं उमंग के साथ समारोह पूर्वक आयोजित किया जाए, जिसमें राष्ट्रगान के साथ ही देशभक्ति से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित हों। इन कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीयता एवं देश प्रेम की भावना का संचार किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाये तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ-साथ लोगों की परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए मानव-श्रंखला बनाने पर भी विचार करें। सभी विद्यालयों, मुहल्लों से प्रभात फेरियां निकाली जाएं जिसमें झण्डा गीत एवं अन्य राष्ट्रभक्ति के गीतों का गायन किया जाए।

Back to top button